होम / Bharat Ratna: पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न, पीएम मोदी ने दी जानकारी

Bharat Ratna: पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न, पीएम मोदी ने दी जानकारी

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 9, 2024, 1:28 pm IST
ADVERTISEMENT
Bharat Ratna: पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न, पीएम मोदी ने दी जानकारी

Bharat Ratna: Bharat Ratna to former artist PV Narasimha Rao and Chaudhary Charan Singh

India News (इंडिया न्यूज), Bharat Ratna: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के तीन महान प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेताओं को भारत रत्न से सम्मानित करने की जानकारी दी है। पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और भारत सरकार हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में योगदान देने वाले डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। इसकी जानकारी पीएम ने खुद एक्स पर दी है। उसके साथ उन्होंने इस पर खुशी भी जताई है।

पीएम ने दी जानकारी 

यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधान मंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गरू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की। उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है। उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था।

प्रधान मंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला। इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में उनका योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है, जिन्होंने न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया बल्कि इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया।

 

पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को भी भारत रत्न

हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

किसानों को पहले रखना

यह कृषि क्षेत्र के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है, जैसा कि तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, चौधरी चरण सिंह और डॉ. एमएस स्वामीनाथन के चयन से परिलक्षित होता है, जिन्होंने कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

मोदी सरकार की स्टेट्समैनशिप

पुरस्कार विजेताओं में से दो, नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, गैर-भाजपा पृष्ठभूमि से आते हैं, जो कि प्रधानमंत्री मोदी के पार्टी-अज्ञेयवादी तरीके से राष्ट्रीय सम्मान प्रदान करने के विश्वास को दर्शाता है।

दक्षिणी कनेक्ट

तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, श्री नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन, दक्षिण भारत से हैं, जो दर्शाता है कि प्रधानमंत्री देश के सभी कोनों से योगदान और विशेषज्ञता को महत्व देते हैं।

डॉ. MS स्वामीनाथन को भी भारत रत्न

पीएम मोदी ने एक्स पर फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि ”यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार हमारे देश में कृषि और किसानों के कल्याण में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए। हम एक अन्वेषक और संरक्षक के रूप में और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने वाले उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं। डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और मैं हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को महत्व देता था।”

 

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT