होम / आपके नाम पर चल रहा फर्जी सिम तो हाे जाएं सावधान, बंद करने के लिए करें यह उपाय

आपके नाम पर चल रहा फर्जी सिम तो हाे जाएं सावधान, बंद करने के लिए करें यह उपाय

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 28, 2023, 1:42 pm IST
ADVERTISEMENT
आपके नाम पर चल रहा फर्जी सिम तो हाे जाएं सावधान, बंद करने के लिए करें यह उपाय

Block Fake SIM cards Using website

Block Fake SIM Cards: मोबाइल आजकल जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा हो गया है। बिना मोबाइल के एक दिन भी बिताना आसान नहीं है। जैसे-जैसे टेक्नोलाॉजी बढ़ रही है। वैसे-वैसे साइबर अपराध भी बढ़ रहे है। फर्जी नाम से सिम कार्ड खरीदना भी एक ऐसा ही अपराध है। इसके लिए आपको भी सावधान रहना चाहिए। अगर आपके नाम पर कई सिम कार्ड चल रहे है तो आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

आज भारत में बिना आधार कार्ड के कोई भी सिम नहीं खरीद सकता है। एक आधार कार्ड पर ज्यादा से ज्यादा 9 सिम जारी किया जा सकता है। आमतौर पर कोई भी व्यक्ति 9 सिम जारी नहीं कराता है। लेकिन लोग दूसरे के नाम पर सिम खरीद कर फर्जीवाड़ा करते है। आपको यह जरूर जानना चाहिए की क्या आपके नाम पर सिम खरीद कर कोई गलत काम तो नहीं कर रहा।

जाना पड़ सकता जेल

आपके नाम पर कितने नंबर चल रहे हैं इसको चेक करने के कई तरीके है। सबसे आसान तरीका है वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे चेक कर लेना। एक ऐसी ही वेबसाइट है TAFCOP। इसका इस्तेमाल करके नाम आप गलत नंबर को बंद भी कर सकते है। अच्छा होगा की आप गलत नंबर को बंद कर ले क्योंकि अगर कोई भी फ्रॉड आपके नंबर से होता है तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।

ऐसे करें चेक और बंद

फर्जी नंबर की जानकारी के लिए सबसे पहले आपको TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप tafcop.dgtelecom.gov.in पर जा सकते हैं। इसके बाद आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालने को कहा जाएगा। नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे ओटीपी को यहां डाल दें और वेलिडेट के विकल्प पर टैप कर दें। इसके बाद आपको नंबर्स की लिस्ट दिखाई देगी जो आपके नाम पर चल रहे हैं। यहां से आप उन नंबर्स को रिपोर्ट कर सकते हैं जिन्हें आपने नहीं लिया है। नीचे दिए गए Report पर क्लिक कर आप नंबर को रिपोर्ट कर सकते हैं।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT