होम / कुत्तों को सड़क पर खाना खिलाने वालों पर लगाए जुर्माना, इनके कारण कुत्ते हिंसक हो रहे: बॉम्बे हाईकोर्ट

कुत्तों को सड़क पर खाना खिलाने वालों पर लगाए जुर्माना, इनके कारण कुत्ते हिंसक हो रहे: बॉम्बे हाईकोर्ट

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 22, 2022, 9:01 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Bomabay HC Impose fine on citizens feeding dogs on roads): आवारा कुत्तों के कारण होने वाले खतरों को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने एक महत्वपूर्ण टिप्पणी की है और एक आदेश भी दिया है। कोर्ट ने अधिकारियों को उन नागरिकों पर ₹200 तक का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है जो सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर कुत्तों को खिलाते हैं।

न्यायमूर्ति सुनील शुक्रे और न्यायमूर्ति अनिल पानसरे की खंडपीठ ने कहा कि सरकार के उपायों के बावजूद, कुछ नागरिकों के गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण, जो कुत्तों को सड़कों पर खिलाते हैं, नागपुर शहर में आवारा कुत्तों का खतरा बढ़ गया है। कोर्ट ने सुझाव दिया कि ऐसे नागरिकों को कुत्तों को गोद ले लेना चाहिए और कुत्तों को अपने घरों में लेकर जाना चाहिए और उन्हें खिलाना चाहिए।

‘इनके कारण कुत्ते हिंसक होते जा रहे है’

कोर्ट ने टिप्पणी कि “ये नागरिक खुद को हमदर्द और आवारा कुत्तों के दोस्त के रूप में प्रस्तुत करते हैं, आवारा कुत्तों को भोजन के पैकेट और अन्य खाने-पीने की चीजे प्रदान करते हैं, यह लोग इस बात की चिंता नही करते की समाज को कितना बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं। आवारा कुत्तों के इन कथित दोस्तों को उनके काम के विनाशकारी परिणामों का एहसास नहीं है। पशु प्रेमी द्वारा प्रदान की गई अच्छाइयों से तंग आकर, कई आवारा कुत्ते ढीठ हो जाते हैं और सामान्य रूप से मनुष्यों और विशेष रूप से बच्चों के प्रति अपने व्यवहार में और भी अधिक हिंसक हो जाते हैं,”

बेंच ने कहा कि अगर आवारा कुत्तों के ये तथाकथित दोस्त वास्तव में आवारा कुत्तों की सुरक्षा और कल्याण में रुचि रखते हैं, तो उन्हें इन कुत्तों को गोद ले लेना चाहिए, उन्हें घर ले जाना चाहिए या कम से कम किसी अच्छे डॉग शेल्टर होम में रखना चाहिए और सभी खर्चों को वहन करना चाहिए। कुत्तों के रखरखाव, स्वास्थ्य और टीकाकरण कराने में नगम निगम के अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

‘पूरी देखभाल करे’

कोर्ट ने टिप्पाणी कि “उन्हें यह समझना चाहिए कि वास्तविक दान पूरी देखभाल करने में है, न कि केवल खिलाना और फिर अपने हाल पर छोड़ देना। यह सबसे बुनियादी कर्तव्य है जिसे उन्हें करना चाहिए यदि उसके पास आवारा कुत्तों के लिए वास्तविक करुणा है। लेकिन तथाकथित आवारा कुत्तों के दोस्त अपने इस बुनियादी कर्तव्य को निभाने से कतराते हैं और इसका परिणाम जनसंख्या में अनियंत्रित वृद्धि और आवारा कुत्तों का उपद्रव है। ”

इसलिए, पीठ ने निर्देश दिया कि आम तौर पर कोई भी नागरिक या नागपुर का निवासी और उसके आसपास के क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों, पार्क आदि में आवारा कुत्तों को खाना नहीं खिलाएगा।

200 रूपये तक का जुर्माना लगा सकते है

कोर्ट ने निर्देश दिया “हम निर्देश देते हैं कि यदि कोई व्यक्ति आवारा कुत्तों को खिलाने में रुचि रखता है, तो वह पहले आवारा कुत्ते / कुतिया को गोद लेगा, उसे घर लाएगा, उसे नगरपालिका अधिकारियों के साथ पंजीकृत करेगा या कुत्तों के आश्रय गृह में रखेगा और फिर अपने प्यार और स्नेह की वर्षा करेगा। नागपुर नगर निगम इन निर्देशों के उल्लंघन के लिए उचित जुर्माना लगा सकता है जो 200 / – रुपये से अधिक का नही होगा।”

कोर्ट ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 44 आवारा कुत्तों को नष्ट करने की अनुमति देती है। अधिकारियों को इसे लागू करने पर विचार करना चाहिए, हालांकि नष्ट करने को लेकर नही, पहले हिरासत में लेना चाहिए।

कोर्ट ने टिप्पणी कि “महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 44 के तहत की जाने वाली कार्रवाई, आवारा कुत्ते के विनाश की चरम प्रकृति की नहीं हो सकती है, लेकिन यह कम से कम आवारा कुत्ते को हिरासत में लेने की प्रकृति के अनुसार हो सकती है। निर्धारित प्रक्रिया और फिर आवारा कुत्ते को उनके उचित प्लेसमेंट / निपटान के लिए निगरानी समिति की स्थापना को सौंपने पर विचार किया जा सकता है।”

आवारा और पालतू कुत्तों में फर्क

इस मुद्दे पर समग्र दृष्टिकोण रखते हुए, न्यायाधीशों ने कहा, अधिकारियों को मामले को संभालने की आवश्यकता है, जैसा कि कानून के तहत आवश्यक है। साथ ही लोगों को आवारा कुत्ते के खतरे को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों को सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है।

कोर्ट ने कहा “हम यह नही कह रहे कि इस दृष्टिकोण में कुछ गलत है कि कुत्ता आम तौर पर मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त होता है, लेकिन जब आवारा कुत्तों की बात आती है तो इसे सावधानी से लिया जाना चाहिए और पालतू जानवरों के रूप में नहीं रखा जाता है। इनमें से कई जानवर आक्रामक, क्रूर रूप से जंगली और अपने व्यवहार में बेकाबू होते हैं।”

इस केस को विजय शंकरराव तालेवर बनाम महाराष्ट्र राज्य के रूप में जाना जाता है। याचिकाकर्ताओं की ओर से एडवोकेट एफटी मिर्जा पेश हुए। वकील डीपी ठाकरे ने राज्य सरकार कि तरफ से, एडवोकेट एसएम पुराणिक नागपुर नगर निगम कि ओर से ओर हस्तक्षेपकर्ता की ओर से अधिवक्ता अश्विन देशपांडे और आराध्या पांडे पेश हुए.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Congress: झारखंड कांग्रेस के ‘एक्स’ हैंडल पर एक्शन, अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में हुई कार्रवाई-Indianews
Delhi School Bomb Threat: दिल्ली NCR के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, बच्चों की सुरक्षा के इंतज़ाम पर जानें जनता की राय
Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या को दूर करेगा कैस्टर ऑयल, जाने इससे बनने वाले यह 2 हेयर मास्क -Indianews
Viral Video: पेट्रोल पंप स्टाफ के सामने ‘महिला’ ने उतार दिया कपड़ा, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
Chicken Bhuna: इस स्टाइल में चिकन जरूर आएगा आपको पसंद, जरूर ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी -Indianews
IPL 2024: शाहरुख खान का बेटे अबराम के साथ दिल छू लेने वाला वीडियो वायरल, देखें-Indianews
Adhir Ranjan Chowdhury: …..बीजेपी को दें वोट, अधीर रंजन चौधरी के बयान ने मचाया बवाल
ADVERTISEMENT