होम / दो वर्षों में बीआरओ के बजट में 100 फीसदी का इजाफा, बॉर्डर इलाकों में सड़क बनाना प्राथमिकता

दो वर्षों में बीआरओ के बजट में 100 फीसदी का इजाफा, बॉर्डर इलाकों में सड़क बनाना प्राथमिकता

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 30, 2023, 2:14 pm IST

दिल्ली (BRO Budget Double in two year): देश की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखते हुए बॉर्डर इलाकों पर सड़कों का जाल बढ़ाया रहा रहा है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए केन्‍द्रीय बजट 2023-24 में इन सड़कों का निर्माण करने वाली बॉर्डर रोड आर्गनाइेजशन (बीआरओ) का बजट दो वर्ष में करीब 100 फीसदी बढ़ाया जा रहा है क्‍योंकि बॉर्डर इलाकों पर बनने वाली सड़कें न केवल देश की सुरक्षा की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण होती हैं, बल्कि देश की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में भागीदार होती हैं।

पिछले कुछ सालों में देश के साथ केन्‍द्र सरकार भी बीआरओ पर पूरा भरोसा कर रही है, यही वजह है कि दो वर्षों में बीआरओ के बजट में इतनी भारी बढ़ोत्‍तरी होने जा रही है। दो साल तक पहले तक जीएस रोड ( सेना के लिए बनाए जाने वाली सड़क) का बजट 2500 करोड़ रुपये का था, पिछले साल बजट को 40 फीसदी बढ़ाकर 3500 करोड़ किया गया और एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में इसे 5000 करोड़ होने का अनुमान है। बीआरओ ने पिछले कुछ दिनों में विश्‍व स्‍तर पर कई उपलब्धियां हासिल की हैं, जो देश के लिए गर्व का विषय हैं।

अरुणाचल में चला रहा काम (Video: BRO)

14 राज्यों में चल रहा है काम

मौजूदा समय में बीआरओ के प्रोजेक्‍ट 11 राज्‍यों और 3 केंद्र शासित प्रदेश में चल रहे हैं। राजस्‍थान, जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल, उत्‍तराखंड, पूर्वोत्‍तर के साथ एक टास्‍क फोर्स अंडमान निकोबार में भी काम कर रहा है। अंडमान निकोबार में ऐसी जगह सड़कों का निर्माण हो रहा है जहां आज तक निर्माण नही हुआ था। बीआरओ अभी 11 टनल बनाने का काम रही यही इसमें 9 टनल फाइनल स्‍टेज पर हैं। असम को अरुणाचल से जोड़ने वाली टलन ब्रहमपुत्र नदी के नीचे से बन रही है। इस सुरंग में तीन ट्यूब होंगी जो विश्‍व की संबसे लंबी 9.8 किमी रेल रोड टनल होगी। दो साल में बीआरओ ने 205 प्रोजेक्‍ट का काम किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT