होम / Caste Census Politics: जातीय जनगणना पर अखिलेश यादव ने कांग्रेस को घेरा, उठाए कई सवाल

Caste Census Politics: जातीय जनगणना पर अखिलेश यादव ने कांग्रेस को घेरा, उठाए कई सवाल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 21, 2023, 12:04 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Akhilesh Yadav Attack on Congress: लोकसभा चुनाव साल 2024 में होने हैं लेकिन उससे पहले पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच ठन गई है। ये पूरा मामला अब दिलचस्प मोड़ लेता जा रहा है। मध्य प्रदेश में सीटों पर सहमति ना बनने पर अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया है। अखिलेश ने कहा कि कांग्रेस भी अब जाति जनगणना की बात कर रही है, ये तो चमत्कार है। उन्होंने कहा कि सबको एहसास हो गया है कि जब तक पिछड़े, दलित और आदिवासी, अल्पसंख्यक भाइयों का साथ नहीं लेंगे तब तक आप कामयाब नहीं होंगे।

कांग्रेस पार्टी अब मुखर हुई

हरदोई में सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अब मुखर हुई है। ये वही कांग्रेस पार्टी है जिसने जाति जनगणना के आंकड़े नहीं दिए। जाति जनगणना नहीं होने दी। ये चमत्कार है, क्योंकि सबको एहसास हो गया है कि जब तक पिछड़े, दलित और आदिवासी-अल्पसंख्यक भाइयों का साथ नहीं लेंगे तब तक आप कामयाब नहीं होंगे। आपने नहीं देखा, प्रधानमंत्री जी खुद कहते हैं कि हम पिछड़े हैं। अगर पिछड़े-दलित और आदिवासी और अगड़े भी कुछ जाति जनगणना मांग रहे हों तो इसमें क्या बात है?

यह भी पढ़ेंः- Nawaz Sharif: पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ लौटेंगे स्वदेश, अलर्ट मोड पर पंजाब पुलिस

वो वोट जो खोजते थे, वो अब उनके साथ नहीं

अखिलेश यादव यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा कि इसे तो चमत्कार कहिए कि कांग्रेस पार्टी भी चमत्कार में आ गई और कहने लगी कि उन्हें भी जाति जनगणना चाहिए क्योंकि उन्हें पता है कि अब वो वोट जो खोजते थे, वो अब उनके साथ नहीं है। हालांकि, उन्होंने साफ किया कि कांग्रेस से उनकी तल्खी की ये वजह नहीं है।

आपसी मनमुटाव की वजह

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के लिए बने INDIA गठबंधन में सपा और कांग्रेस दोनों शामिल हैं। मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में सीटों का बंटवारे को लेकर सहमति बनी थी। सीटों के तालमेल को लेकर दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच बातचीत भी हुई। अखिलेश यादव का दावा है कि कमलनाथ ने उन्हें विधानसभा की 6 सीटें देने का वादा किया था। अचानक 15 अक्टूबर को कांग्रेस ने एमपी में अपने 144 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इनमें से कुछ ऐसी भी सीटें थीं, जिन पर समाजवादी पार्टी का दावा था। कांग्रेस के इस फैसले के बाद अखिलेश यादव भड़क गए और साफ कहा कि कांग्रेस को इसका जवाब देना पड़ेगा कि क्या गठबंधन राज्य स्तर पर भी है या सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर।

यह भी पढ़ेंः- Gaganyaan Mission: ISRO ने रचा नया कीर्तिमान, सफल रही गगनयान मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.