होम / अनुमानों के अनुसार, चीन में 2023 तक 1 मिलियन से अधिक मृत्यु कोविड से हो सकती है

अनुमानों के अनुसार, चीन में 2023 तक 1 मिलियन से अधिक मृत्यु कोविड से हो सकती है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 17, 2022, 1:31 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, China May See Over 1 Million Covid Deaths Through 2023): अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) के नए अनुमानों के अनुसार, चीन द्वारा कड़े COVID-19 प्रतिबंधों को हटाने से 2023 तक मामलों का विस्फोट हो सकता है और एक लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं।

समूह के अनुमानों के अनुसार, चीन में मामले 1 अप्रैल के आसपास चरम पर होंगे, जब मौतें 3 ,22,000 तक पहुंच जाएंगी। आईएचएमई के निदेशक क्रिस्टोफर मरे ने कहा कि तब तक चीन की लगभग एक तिहाई आबादी संक्रमित हो चुकी होगी।

आंकड़े छुपा रहा है चीन

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने COVID प्रतिबंध हटाने के बाद से किसी भी आधिकारिक COVID मौत की सूचना नहीं दी है। आखिरी आधिकारिक मौत 3 दिसंबर को दर्ज की गई थी। कुल महामारी से होने वाली मौतें 5,235 दर्ज की गई है।

चीन ने अभूतपूर्व सार्वजनिक विरोध के बाद दिसंबर में दुनिया के कुछ सबसे कठिन COVID प्रतिबंधों को हटा लिया और अब संक्रमण में वृद्धि का सामना कर रहा है, इस आशंका के साथ कि अगले महीने के नव वर्ष की छुट्टी के दौरान COVID अपनी 1.4 बिलियन आबादी में फैल सकता है।

हांगकांग के अनुमान पर अंदाजा

मरे ने कहा, “चीन ने मूल वुहान प्रकोप के बाद से बमुश्किल किसी मौत की सूचना दी है। इसलिए हमने संक्रमण की मृत्यु दर का अंदाजा लगाने के लिए हांगकांग को देखा है जहां कोरोना के ऑमिक्रॉन वैरिएंट का विस्फोट हुआ है ।”

अपने पूर्वानुमानों के लिए, IHME चीनी सरकार द्वारा प्रदान की गई टीकाकरण दरों की जानकारी के साथ-साथ यह अनुमान भी लगाता है कि संक्रमण दर बढ़ने पर विभिन्न प्रांत कैसे प्रतिक्रिया देंगे।

अन्य विशेषज्ञों को उम्मीद है कि चीन की आबादी का लगभग 60% अंततः संक्रमित हो जाएगा, जनवरी में मामले पीक पर पहुंचने की उम्मीद है। इससे बुजुर्ग और पहले कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है।

चीन में कम प्रभावी टीकों का उपयोग किया गया है और 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में कम वैक्सीन लगाई गई है। जिससे इस आयु वर्ग के लोग मुश्किल का सामना कर रही है।

अन्य अनुमानों के अनुसार भी बुरा हाल

मेड्रिक्सिव प्रीप्रिंट सर्वर पर बुधवार को जारी एक पेपर के अनुसार, हांगकांग विश्वविद्यालय के रोग मॉडलर्स का अनुमान है कि दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक सभी प्रांतों को एक साथ फिर से खोलने और कोविड प्रतिबंधों को हटाने से उस समय सीमा के दौरान प्रति मिलियन लोगों में 684 मौतें होंगी।

चीन की 1.41 अरब की आबादी के आधार पर, और बड़े पैमाने पर टीकाकरण बूस्टर अभियान जैसे उपायों के बिना, यहाँ अनुमानों के अनुसार 9,64,400 मौतों हो चुकी है।

शंघाई में फुडन विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा नेचर मेडिसिन में जुलाई 2022 में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन ने भविष्यवाणी की कि एक ओमिक्रॉन लहर, अनुपस्थित प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप छह महीने की अवधि में 1.55 मिलियन मौतें होंगी, और मौजूदा क्षमता की तुलना में 15.6 गुना अधिक गहन देखभाल इकाइयों (intensive care ) की चरम मांग होगी।

काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस में वैश्विक स्वास्थ्य के एक वरिष्ठ साथी यानज़ोंग हुआंग ने कहा कि चीन में 164 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, जो खराब COVID परिणामों के लिए एक जोखिम कारक है। 80 और उससे अधिक उम्र के 8 मिलियन लोग ऐसे भी हैं जिनका कभी टीकाकरण नहीं हुआ है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि वह टीकाकरण में तेजी ला रहा है और वेंटिलेटर और आवश्यक दवाओं के स्टॉक का निर्माण कर रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

हीरामंडी में Manisha Koirala से पहले इस एक्ट्रेस को ऑफर हुआ था मल्लिका जान का किरदार -Indianews
Lok Sabha Election: अमेठी कांग्रेस दफ्तर के बाहर गाड़ियों की तोड़फोड़, पार्टी ने ​​बीजेपी पर लगाया आरोप-Indianews
Masala Racket: सबसे बड़े नकली मसाला रैकेट का भंडाफोड़, 15 टन जब्त; लकड़ी का बुरादा और एसिड का किया जाता था इस्तेमाल- indianews
Gaytari Mantra: गायत्री मंत्र को सबसे शक्तिशाली माना जाता है, जाने क्या है मंत्र का अर्थ – Indianews
ज़ोया अख्तर के घर से निकलते स्पॉट हुए Khushi-Vedang, ब्लैक आउटफिट में ट्विनिंग करते दिखा कपल -Indianews
Student Death: करनाल के छात्र की ऑस्ट्रेलिया में चाकू मारकर हत्या, जानें पूरा मामला- indianews
Most Polluted Cities in India: पटना बना देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर, जानें पहले नंबर पर कौन
ADVERTISEMENT