होम / चीन की कंपनियां खरीद रही है अमेरिकी सैन्य अड्डों के नजदीक जमीन, अमेरिका में चिंता

चीन की कंपनियां खरीद रही है अमेरिकी सैन्य अड्डों के नजदीक जमीन, अमेरिका में चिंता

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 17, 2022, 4:58 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Chinese firms buying land near US military bases, America concerns for there security): अमेरिकी सैन्य अड्डे के पास जमीन खरीदने वाली चीनी कंपनियां से अमेरिका चिंता में है। अमेरिका का मानना है की यह निगरानी और जासूसी के पैटर्न का हिस्सा हो सकती हैं।

कई चीनी फर्मों ने हाल के वर्षों में प्रमुख अमेरिकी सैन्य ठिकानों के पास जमीन के बड़े भूखंडों को खरीदने या खरीदने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। फूफेंग ग्रुप, एक चीन स्थित उन कंपनियों में से एक है, जिसने ग्रैंड फोर्क्स, नॉर्थ डकोटा के पास 300 एकड़ खेत की जमीन खरीदी, जो एक ग्रामीण क्षेत्र है जो कनाडा की सीमा से लगभग 90 मिनट की दूरी पर स्थित है।

एक कंपनी ने 370 एकड़ जमीन खरीदी

मई में जारी यूएस-चाइना इकोनॉमिक एंड सिक्योरिटी रिव्यू कमीशन (USCC) की रिपोर्ट में कहा गया है कि नई फुफेंग ग्रुप मिल ग्रैंड फोर्क्स एयर फोर्स बेस से लगभग 12 मील की दूरी पर स्थित 370 एकड़ के भूखंड पर होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, अन्य सुरक्षा संबंधी चिंताओं के बीच, अमेरिकी सैन्य अड्डे के पास भूमि खरीद हवाई यातायात प्रवाह की निगरानी के लिए विशेष रूप से सुविधाजनक हो सकती है।

फूफेंग ग्रुप द्वारा यूएस एयर फोर्स बेस के पास जमीन खरीदने के बाद चिंतित, 30 अमेरिकी सांसदों ने सरकारी जवाबदेही कार्यालय (जीएओ) को एक पत्र में एजेंसी से कृषि भूमि में विदेशी निवेश की सीमा और रुझानों का पता लगाने का अनुरोध किया था।

कृषि में बढ़ा विदेशी निवेश

ग्रैंड फोर्क्स एयर फोर्स बेस के पास जमीन खरीदने के फुफेंग समूह के प्रयास से पहले, एक अन्य चीनी फर्म ने लाफलिन एयर फोर्स बेस से लगभग 70 मील की दूरी पर स्थित 140,000 एकड़ जमीन खरीदने के प्रयास शुरू कर दिए थे। अमेरिकी सैन्य समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी फर्म, गुआंगहुई एनर्जी कंपनी लिमिटेड, ब्लू हिल्स विंड प्रोजेक्ट के रूप में जाना जाने वाला एक विशाल पवन फार्म बनाना चाहती थी।

हाल ही में, अमेरिकी कृषि भूमि में विदेशी स्वामित्व और निवेश 2010 से 2020 तक लगभग दोगुना हो गया और सांसदों को भी चिंतित कर दिया।

सरकारी जवाबदेही कार्यालय (जीएओ) को लिखे एक पत्र में, 130 अमेरिकी सांसदों ने एजेंसी से कृषि भूमि में विदेशी निवेश की सीमा और रुझानों का पता लगाने का अनुरोध किया।

गुआंगहुई एनर्जी कंपनी के लाफलिन एयर फोर्स बेस के पास जमीन खरीदने के प्रयासों ने राज्य और संघीय सांसदों दोनों का ध्यान आकर्षित किया। टेक्सास स्टेट हाउस के सांसदों ने पिछले साल कानून पारित किया, जिसे “लोन स्टार इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन एक्ट” के रूप में जाना जाता है, टेक्सास में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे से संबंधित विदेशी स्वामित्व वाली कंपनियों के साथ टेक्सास में सभी अनुबंधों या समझौतों पर प्रतिबंध लगाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT