होम / COP-28 Summit: क्लाइमेट चेंज समिट के घोषणापत्र पर भारत ने नहीं किए हस्ताक्षर, पश्चिमी देशों ने रखी थी ये शर्त

COP-28 Summit: क्लाइमेट चेंज समिट के घोषणापत्र पर भारत ने नहीं किए हस्ताक्षर, पश्चिमी देशों ने रखी थी ये शर्त

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 4, 2023, 8:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज), COP-28 Summit: भारत ने रविवार को जलवायु और स्वास्थ्य को लेकर COP-28 घोषणा पर हस्ताक्षर नहीं किया। जानकारी के मुताबिक, इसके पीछे का कारण दस्तावेज में स्वास्थ्य क्षेत्र में शीतलन के लिए ग्रीनहाउस गैस के उपयोग पर अंकुश लगाने की शर्त बताई जा रही है। जिसके चलते भारत ने इसपर हस्ताक्षर करने से परहेज किया।

इस घोषणापत्र में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में गहन, तीव्र और निरंतर कटौती से स्वास्थ्य के लिये लाभ प्राप्त करने के लिए जलवायु कार्रवाई का आह्वान किया गया है। इस घोषणापत्र के तहत उचित बदलाव, कम वायु प्रदूषण, सक्रिय गतिशीलता और स्वस्थ पोषण शामिल है।

अब तक 124 देशों ने किए हस्ताक्षर

बता दें कि रविवार को 28वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में पहले स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर घोषणा पत्र में स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों के बारे में गंभीर चिंता की बात रखी गई। वहीं, इस घोषणा पत्र पर अब तक 124 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं। जबकि शीर्ष ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जकों में शामिल अमेरिका और भारत हस्ताक्षरकर्ताओं की सूची में शामिल नहीं हैं।

इस घोषणापत्र का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और वैश्विक स्वास्थ्य के बीच महत्वपूर्ण संबंध पर गौर करना है। यह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में तेजी से और पर्याप्त कटौती की आवश्यकता पर जोर देता है। घोषणापत्र का एक बिंदु स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे के भीतर कूलिंग उपकरणों के लिए ग्रीनहाउस गैस के इस्तेमाल को कम करने की प्रतिबद्धता है।

केन्या के प्रतिनिधि ने क्या कहा?

केन्या से आए एक प्रतिनिधि ने इस विषय पर कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ी स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों सहित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियों से जूझ रहे देश भारत ने चिंता व्यक्त की है। स्वास्थ्य क्षेत्र में कूलिंग के लिए ग्रीनहाउस गैस में कटौती से चिकित्सा सेवाओं के लिये बढ़ती मांगों को पूरा करने की क्षमता में बाधा आ सकती है।

ये भी पढ़ें-

Philippines Earthquake: फिलीपींस में फिर से आया भूकंप, 6.8 तक मापी गई तीव्रता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rashmika Mandanna ने PM Modi की तारीफों के बांधे पुल, भारत के विकास को लेकर कही ये बात -Indianews
PM Narendra Modi: पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी ने की पीएम मोदी की तारीफ, जानें क्या कहा-Indianews
Rakhi Sawant Hospitalized: बीमार हुई राखी सावंत, अस्पताल के बिस्तर पर लेटी दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
IMD: दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में और सताएगी गर्मी, लू के लिए अलर्ट जारी-indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews
Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, 15 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल के दाम- indianews
ADVERTISEMENT