होम / Covid Review Meeting: कोरोना पर बढ़ी चिंता, मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों के साथ की बैठक

Covid Review Meeting: कोरोना पर बढ़ी चिंता, मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों के साथ की बैठक

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 7, 2023, 2:16 pm IST

Covid Review Meeting: देश भर में कोविड मामलों में तेजी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में भाग लेने से पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि केंद्र नियमित रूप से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशानिर्देश जारी कर रहा है, जबकि देश भर में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

  • 24 घंटे में 6000 से ज्यादा मामले
  • पीएम ने कुछ दिन पहले मीटिंग की थी
  • अधिकारियों ने भी की थी बैठक

कोविड मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर केंद्र नियमित रूप से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशानिर्देश जारी कर रहा है। पीएम मोदी ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उनकी कोविड तैयारियों का आकलन करने के लिए समीक्षा बैठक भी की थी।

लगातार बढ़ रहे आंकड़े

भारत ने आज 24 घंटे में 6,050 नए मामले दर्ज किए, जबकि सक्रिय मामले शुक्रवार को 28,303 थे। भारत में COVID-19 मामलों में पिछले कुछ दिनों में ऊपर की ओर रुझान देखा गया है, जिसमें 1 अप्रैल को 2,994 से लेकर 2 अप्रैल को 3,824 और 3 अप्रैल को 3,641 और 4 अप्रैल को 3038 और 5 अप्रैल को 4,435 के बीच दैनिक ताजा संक्रमण देखा गया है।

वर्किंग ग्रुप की हुई थी बैठक

बुधवार को कोविड एम्पावरमेंट वर्किंग ग्रुप ने एक समीक्षा बैठक भी की, जिसमें ICMR के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल और अन्य वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी शामिल हुए। समीक्षा बैठक का उद्देश्य देश में मौजूदा कोविड स्थिति का जायजा लेना और बढ़ते मामलों से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों का आकलन करना था। बैठक में भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने भी भाग लिया। मांडविया ने इससे पहले कोविड पर कहा था कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। वर्तमान में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट जो देश में चल रहा है, अस्पताल में भर्ती होने की दर में वृद्धि नहीं हुई है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.