होम / करोड़ों पाकिस्तानी युवा छोड़ना चाहते हैं अपना देश! सामने आया हैरान कर देने वाला रिपोर्ट

करोड़ों पाकिस्तानी युवा छोड़ना चाहते हैं अपना देश! सामने आया हैरान कर देने वाला रिपोर्ट

Suman Saurabh • LAST UPDATED : March 14, 2023, 2:57 pm IST

Crores of Pakistani youth want to leave their country: हाल के दिनों में पाकिस्तान को लेकर कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आएं हैं जिसमें उनकी आर्थिक स्थिति, मंहगाई, वर्तमान हालात  व भविष्य को लेकर बात की गई है। अब उसी सिलसिले में एक और रिपोर्ट सामने आई है जो हैरान करने वाले हैं। जी हां, हाल के रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान की आधी से ज्यादा युवा आबादी अपने ही देश को छोड़ना चाहते हैं। हाल में की गई एक सर्वे के मुताबिक, देश के 67 प्रतिशत युवा देश छोड़ना चाहते हैं। पिछले सर्वे में यह आंकड़ा 62 प्रतिशत था।

पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स (पीआईडीई) के वरिष्ठ शोध अर्थशास्त्री डॉ.फहीम जहांगीर खान का कहना है कि देश के 67 प्रतिशत युवा विदेशों में बेहतर अवसर की तलाश में पाकिस्तान छोड़ना चाहते हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि पाकिस्तान में 31 प्रतिशत शिक्षित युवा बेरोजगार हैं। फहीम खान ने सरकार से इस समस्या का समाधान खोजने के लिए युवाओं के मुद्दों पर जोर देने के लिए कहा है। डॉ फहीम पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर बहस और चर्चा के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम ‘इकोनफेस्ट’ में बोल रहे थे।

हाइलाइट्स:

  • आधे से ज्यादा पाकिस्तानी युवा छोड़ना चाहते हैं देश
  • पढ़ाई के बाद रोजगार नहीं, ज्यादातर युवा 18-25 साल के बीच
  • पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स का सर्वे

यह भी पढ़े: पाकिस्तान से लाखों अमीर मुल्क छोड़कर भागे, बढ़ी संख्या में अचानक लोग हुए गायब

पढ़ाई के बाद रोजगार नहीं 

डॉ फहीम ने आगे कहा कि पाकिस्तान में 200 से अधिक विश्वविद्यालय हैं, जहां हजारों की छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। उनमें से आधे से ज्यादा छात्रों को नौकरी/ रोजगार नहीं मिल रहा है। डॉ फहीम ने कहा कि पढ़ाई कर जो बच्चे बाहर निकल रहे हैं उनके पास स्किल्स नहीं होता है क्योंकि विश्वविद्यालयों में इसकी अहमितता पर ध्यान नहीं दिया जाता। नियोक्ता थ्योरी के बजाय स्किल्स की मांग करते हैं। इसलिए शिक्षकों के साथ-साथ सरकार को भी इस ओर ध्यान देना जरूरी है।

वर्तमान स्थिति चिंताजनक, भविष्य भी खराब

उल्लेखनीय है कि इन दिनोें पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी चिंताजनक हो चुकी है। स्थानीय नागरिकों को रोजमर्रा की चीजों के लिए भटकना पड़ रहा है। यहां तक की खाने-पीने के सामानों की भी भारी किल्लत देखी जा रही है। आलम ये है कि जो खरीदने में सक्षम हैं उन्हें भी आटा और दाल जैसी खाद्य पदार्थो के लिए भटकना पड़ रहा है। आर्थिक विश्लेष्कों का मानना है कि पाकिस्तान की यह स्थिति अभी और भयावह हो सकती है। इसी को देखते हुए पाकिस्तान में अब देश के युवा भी नहीं रहना चाह रहे हैं। 

और पढ़े: आर्थिक संकट का सामना कर रहा पाकिस्तान क्या कर्ज चुकाने के लिए बेचेगा परमाणु हथियार! रिपोर्ट में दावा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.