होम / SCO Meeting in Goa: सीमापार आतंकवाद रोकना एससीओ की प्रतिबद्धता, विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले जयशंकर, देखता रहा पाक और चीन

SCO Meeting in Goa: सीमापार आतंकवाद रोकना एससीओ की प्रतिबद्धता, विदेश मंत्रियों की बैठक में बोले जयशंकर, देखता रहा पाक और चीन

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 5, 2023, 2:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), SCO Meeting in Goa, पणजी: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि आतंकवाद का खतरा “बेरोकटोक” जारी है और सीमा पार आतंकवाद सहित इसके सभी रूपों को रोका जाना चाहिए। जयशंकर ने शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक के अपने उद्घाटन भाषण में यह कहा।

  • बिलवाल के सामने सुनाया
  • अंग्रेजी बनी एससीओ की आधिकारिक भाषा
  • आतंकवाद सभी प्रारूपों में रोकना जरुरी

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि दुनिया कोविड और उसके परिणामों का सामना करने में लगी हुई है इसलिए आतंकवाद का खतरा बेरोकटोक जारी है। इस खतरे से अपनी आंखें हटाना हमारे सुरक्षा हितों के लिए हानिकारक होगा। आतंकवाद का मुकाबला करना एससीओ के मूल प्रतिबद्धताओं में से एक है।

मूल प्रतिबद्धताओं में से एक

विदेश मंत्री ने कहा, “आतंकवादी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल चैनल को बिना किसी भेद के जब्त और अवरुद्ध किया जाना चाहिए। सदस्यों को यह याद दिलाने की आवश्यकता नहीं है कि आतंकवाद का मुकाबला करना एससीओ के मूल प्रतिबद्धताओं में से एक है।”

अंग्रेजी बनी तीसरी भाषा

एससीओ-सीएफएम की बैठक में अपने संबोधन में, जयशंकर ने अंग्रेजी को एससीओ की तीसरी आधिकारिक भाषा बनाने की भारत की लंबे समय से चली आ रही मांग का समर्थन के लिए सदस्य देशों को शुक्रिया कहा।संयुक्त सचिव (जेएस) ईआर धम्मू रवि और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची, इस संबोधन के दौरान जयशंकर के पीछे बैठे थे। संयुक्त सचिव (जेएस) एससीओ योजना पटेल भी उपस्थित थे।

नमस्ते कहकर बधाई

जयशंकर ने कहा, “अफगानिस्तान में हमारी तत्काल प्राथमिकताओं में मानवीय सहायता प्रदान करना, वास्तव में समावेशी सरकार सुनिश्चित करना, आतंकवाद से मुकाबला करना शामिल है।” इससे पहले एस जयशंकर ने सीएफएम बैठक से पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को “नमस्ते” कहकर बधाई दी।

2001 में बना संगठन

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) 2001 में स्थापित एक अंतर सरकारी संगठन है। एससीओ में भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान इसके सदस्य हैं। भारत ने 2022 में समरकंद में आयोजित शिखर सम्मेलन में एससीओ की अध्यक्षता संभाली।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

S Jaishankar: नेपाल में 100 रुपये की करेंसी लागू करने के फैसले पर जयशंकर का तीखा तंज, जानें क्या कहा-Indianews
पुरुष टेस्टोस्टेरोन फिल्म को लेकर ये क्या बोल गई kareena kapoor, Deepika Padukone के लिए भी कही ये बात -Indianews
RCB के फैन्स के लिए खुशखबरी, प्ले ऑफ में पहुंचने की बढ़ी उम्मीद-Indianews
Lok Sabha Election: दिक्कत सीट में नहीं, दिक्कत आप हो, अमित शाह ने रायबरेली सीट को लेकर राहुल गांधी पर किया कटाक्ष-Indianews
Uttar Pradesh: हनीमून पर सामने आया पति का सच, गुस्से में आकर पत्नी ने उठाया ये बड़ा कदम-Indianews
Saudi Arab: इस इंफ्लुएंसर को सुनाई गई 11 साल की सजा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Lok Sabha Election: कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार के भाजपा में शामिल होने पर राजनाथ सिंह का बयान, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT