होम /  नित्यानंद का देश 'कैलासा' संयुक्त राष्ट्र में हुआ शामिल, जानें क्या है पूरा मामला

 नित्यानंद का देश 'कैलासा' संयुक्त राष्ट्र में हुआ शामिल, जानें क्या है पूरा मामला

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : February 28, 2023, 6:07 pm IST

Nithyananda attends UN meeting

इंडिया न्यूज (Nithyananda attends UN meeting): भारत में किए गए कई अपराधों के लिए भगोड़ा घोषित किए गए नित्यानंद के देश ‘कैलासा’ ने एक बड़ा दावा किया है। बता दें नित्यानंद ने संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में शामिल होने का दावा किया है।जानकारी के लिए बता दें नित्यानंद पर रेप सहित कई बड़े आरोप लगे हैं। इतना ही नहीं वो भारत में वॉन्टेड घोषित है। खबरों की माने तो अन्होंने यूएन की बैठक में कैलाशा प्रतिनिधि ने भारत के खिलाफ जहर उगला है। जिनेवा में हुई इस बैठक में कैलासा की प्रतिनिधि ने कहा कि नित्यानंद को भारत ने ‘सताया’ है।

‘कैलासा हिंदुओं के लिए पहला संप्रभु देश है’

बैठक में खुद को विजयाप्रिया नित्यानंद कहने वाली महिला ने कैलासा का प्रतिनधित्व किया। ऐसे में उसने खुद को CESCR (कमेटी ऑन इकोनॉमिक, सोशल एंड कल्चरल राइट्स) की बैठक में खुद को राजदूत बताया। उसका वीडियो संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है। उसने कहा, ‘कैलासा हिंदुओं के लिए पहला संप्रभु देश है, जिसे हिंदू धर्म के सर्वोच्च पुजारी, नित्यानंद परमशिवम ने स्थापित किया है, जो हिंदू सभ्यता और हिंदू धर्म की 10,000 स्वदेशी परंपराओं को पुनर्जीवित कर रहे हैं, जिसमें आदि शैव स्वदेशी कृषि जनजातियां भी शामिल हैं।’

कैलासा इक्वाडोर के तट पर स्थित देश

बता दें महिला के बोलने के बाद कैलासा के पुरुष प्रतिनिधि ने अपना नाम ईएन कुमार बताया। इतना ही नहीं इस व्यक्ति ने खूद को’छोटा सा किसान’ बताया और किसानों के खिलाफ संसाधनों को बाहरी दलों द्वारा नियंत्रित किए जाने को लेकर सवाल पूछा। उसने कहा, ‘बहुत बार, स्थानीय कानून स्वदेशी कृषि पद्धतियों पर बहुत प्रतिबंधात्मक हो सकते हैं।’ वहीं, दावा किया जाता है कि कैलासा इक्वाडोर के तट पर स्थित देश है, जिसका अपना झंडा, पासपोर्ट और रिजर्व बैंक भी है। दिसंबर 2020 में नित्यानंद ने यहां के लिए फ्लाइट तक का ऐलान कर दिया था।

‘सबसे बड़ा हिंदू राष्ट्र’

कैलासा की वेबसाइट पर इसे धरती का ‘सबसे बड़ा हिंदू राष्ट्र’ बताया गया है। एक ऐसा देश ‘जिसकी सीमाएं नहीं हैं’ और जिसे उन बेदखल हिंदुओं ने बनाया गया, जिन्होंने अपने ही ‘देशों में हिंदू धर्म का पालन करने का अधिकार खो दिया।’

नित्यानंद पर कौन से आरोप हैं?

नित्यानंद भारत में हुए कई अपराधों का मुख्य आरोपी है। इनमें बच्चों का रेप, शोषण और अपहरण शामिल है। वह भारत से 2019 में भाग गया था। जनवरी 2020 में इंटरपोल ने उसके खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया। ये नोटिस सदस्य देशों से अपराध में शामिल व्यक्ति की पहचान, लोकेशन और गतिविधियों की जानकारी जुटाने के लिए जारी किया जाता है। बीते साल अगस्त में बेंगलुरू के पास रामनगर की स्थानीय अदालत ने 2010 के एक रेप केस में नित्यानंद के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था।

ये भी पढ़ें – Supreme Court: मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर थोड़ी देर में सुनवाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT