होम / Delhi Dense Fog: दिल्ली में घने कोहरे ने एयरलाइंस और रेलवे की बढ़ाई टेंशन, कई विमान और ट्रेन लेट

Delhi Dense Fog: दिल्ली में घने कोहरे ने एयरलाइंस और रेलवे की बढ़ाई टेंशन, कई विमान और ट्रेन लेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 27, 2023, 7:38 am IST
ADVERTISEMENT
Delhi Dense Fog: दिल्ली में घने कोहरे ने एयरलाइंस और रेलवे की बढ़ाई टेंशन, कई विमान और ट्रेन लेट

Delhi Dense Fog

India News, (इंडिया न्यूज), Delhi Dense Fog: राजधानी दिल्ली में घने कोहरे की चादर बिछी हुई है। इसके कारण दृश्यता में परेशानी हो रही है। इसकी असर एयरलाइंस और रेलवे पर भी पड़ रहा है। दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे पर 50 से अधिक विमानों ने देरी से उड़ान भरा। जबकि 12 विमानों को डायवर्ट करना पड़ा। रेलवे की बात करें तो 20 ट्रेनें विलंबित हुईं। ये हालात आज भी रहने के आसार है। बीते मंगलवार को लगातार दूसरी सुबह दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा। जिससे सुबह 5.30 बजे से 10.30 बजे तक दृश्यता केवल 50 मीटर रही। शहर के रेल और उड़ान संचालन में बाधा उत्पन्न हुई।

मौसम विभाग ने “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है। इसके तहत बुधवार को “घने” से “बहुत घने” कोहरे के एक और दौर की संभावना जताई गई है। साथ ही दो दिनों से हर सुबह दिल्ली को प्रभावित करने वाली पारगमन अराजकता अब जारी रहने की संभावना है।

दिल्ली में धुंध की चादर

(Delhi Dense Fog)

स्थानीय प्रदूषक घने कोहरे के साथ मिल गए, जिससे शहर अनिवार्य रूप से धुंध की चादर में लिपट गया, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) फिर से “बहुत खराब” क्षेत्र के ऊपरी छोर पर पहुंच गया।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर मंगलवार को सुबह छह बजे से दोपहर तक 50 से अधिक उड़ानों में देरी हुई। इस दौरान 12 विमानों का मार्ग भी बदला गया। “11 उड़ानों को जयपुर डायवर्ट करना पड़ा और एक उड़ान को लखनऊ भेजा गया। दोपहर के बाद कोई मार्ग परिवर्तन की सूचना नहीं मिली,” हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा।

आईएमडी दृश्यता 500 और 1000 मीटर के बीच होने पर कोहरे को “उथला”, 200 और 500 मीटर के बीच होने पर “मध्यम”, 50 और 200 मीटर के बीच होने पर “घना” और जब दृश्यता हो तो “बहुत घना” के रूप में वर्गीकृत करता है। 50 मीटर या उससे कम।

मंगलवार की स्थिति सोमवार की तुलना में थोड़ी ही बेहतर थी, जब मौसम के पहले घने कोहरे के कारण सुबह 5.30 बजे से 9.30 बजे के बीच आईजीआई पर दृश्यता शून्य हो गई थी। हालांकि, उस दिन केवल आठ उड़ानें डायवर्ट की गईं।

कोहरे ने किया नाक में दम 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो , “सुबह 5.30 बजे से 10.30 बजे के बीच लगभग पांच घंटे तक घना कोहरा छाया रहा, लेकिन सूरज निकलने के बाद सुबह 11 बजे तक यह 200 मीटर से अधिक हो गया।” “हमें बुधवार को भी ऐसी ही स्थिति की उम्मीद है।”

उत्तर रेलवे ने कहा कि मौसम के कारण मंगलवार सुबह 20 से अधिक ट्रेनें एक घंटे से अधिक की देरी से चलीं। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “इनमें पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, गया-नई दिल्ली मगध एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस और चेन्नई-नई दिल्ली जीटी एक्सप्रेस शामिल हैं।”

प्रदूषण के कारण कोहरे का असर काफी खराब रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के शाम 4 बजे के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में 24 घंटे का औसत AQI 377 दर्ज किया गया। यह सोमवार के इसी समय के 383 से बस थोड़ा सा बेहतर था।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT