होम / एलोवेरा जूस शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ ही पाचन शक्ति को भी रखता है मजबूत, जानिए इसके फायदोें के बारे में

एलोवेरा जूस शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ ही पाचन शक्ति को भी रखता है मजबूत, जानिए इसके फायदोें के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 20, 2023, 5:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Drinking aloe vera juice is accompanied by a lack of water in the body: स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के से लेकर एलोवेरा जेल कई तरह से शरीर के लिए फाएदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषण तत्व और विटामिन्स होते है। इसके अलावा यह कई तरह की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। एलोवेरा जेल से आपको कई तरह के फायदे मिलते है। आइए जानते हैं एलोवेरा जेल से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ क्या हैं?

एलोवेरा जुस पीने का समय 

पाचन को सही रखता है: खाली पेट एलोवेरा पीने से पाचन संबंधी विकारों को दूर करता है। इसका सेवन करने से यह शरीर में को काफी लाभ होते है। पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करने मे इसका जूस पीना काफी फायदेमंद होता है।

स्किन पर ग्लो आना: नियमित रूप से खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से स्किन पर निखार पा सकते हैं. यह स्किन को हाइड्रेट रखता है. साथ ही ग्लो लाने में मददगार होता है।

शरीर को रखता है: एलोवेरा जूस में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे – कैल्शियम, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और विटामिन C, विटामिन ए A और विटामिन E पाया जाता है जो शरीर को पोषण प्रदान करता है. इससे बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर को पोषित करता है जिससे आप गंभीर समस्याओं से दूर हो सकते हैं।

 फायदे

  • यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में असरदार है।
  • इसे पीने पर मुंह को भी कई तरह के फायदे मिलते हैं. डेंटल और ओरल कंडीशन बेहतर होती है।
  • इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण छोटे-मोटे इंफेक्शंस के खतरे को दूर रखते हैं।
  • डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी इसके फायदे उठा सकते हैं. इस जूस को ब्लड शुगर कंट्रोल करने में अच्छा माना जाता है।
  • एलोवेरा जूस बैड कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को भी कम करता है और दिल की सेहत के लिए अच्छा है।
  • वजन घटाने में भी एलोवेरा जूस पीने पर मदद मिलती है।

 एलोवेरा जूस बनाने का विधि

एलोवेरा जूस को बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती लेना होगा औऱ फीर इसके गूदे को निकालकर इसे ब्लेंडर में डालकर पीस लें। इसे गिलास में निकालें और नींबू मिलाकर पिएं। आप चाहें तो इसमें हल्का काला नमक डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –  गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है वॉटर मेलन, डाइट में शामिल करें तरबूज से बनने वाली ये डिशेज़

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

America: पिता ने 6 महीने के बच्चे को गोली मार दी, मां भागने में रही कामयाब- Indianews
Houthi rebels: यमन के हूती विद्रोहियों ने एक और यूएस एमक्यू -9 रीपर ड्रोन को मार गिराया, पहले भी किए हैं हमले- Indianews
Pakistan: डेंगू के प्रकोप से टर्बट में कम से कम 14 रोगियों की मौत, केच जिले में 5,000 से अधिक मामले हुए रिपोर्ट- Indianews
Jammu and Kashmir: अनंतनाग में आतंकवादियों ने जयपुर के 2 लोगों को मारी गोली, हालत गंभीर- Indianews
Israel-Hamas war: इज़रायल की आक्रामक कार्रवाई जारी, IDF ने 60 हमास आतंकवादियों को किया ढ़ेर- Indianews
Amit Shah: मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती…, अमित शाह ने झांसी में भरा हुंकार- Indianews
Ghaziabad fire: अप हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में जनरेटर विस्फोट से लगी आग, 4 फ्लैट जलकर हुए राख- Indianews
ADVERTISEMENT