होम / DUE TO FACEBOOK BUG: फेसबुक से रातों-रात गायब हो गए लोगों के करोड़ो फॉलोअर्स, Mark Zuckerberg भी हुए इस बग का शिकार

DUE TO FACEBOOK BUG: फेसबुक से रातों-रात गायब हो गए लोगों के करोड़ो फॉलोअर्स, Mark Zuckerberg भी हुए इस बग का शिकार

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 12, 2022, 5:07 pm IST

इंडिया न्यूज़ दिल्ली : Facebook पर आज सुबह एक बड़ा घोटाला देखने को मिला है. इस बग के कारण फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग के 11 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स एक रात में घट गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के माने तो फेसबुक एक बार फिर से एक बग की चपेट में आ गया है। इस बग की तकनीकी खामी के कारण फेसबुक के यूजर्स लगातार काफी तेजी से गिर रहे हैं। हालांकि अभी जुकरबर्ग के सारे फॉलोअर्स वापिस आ चुके है। अभी जुकबरबर्ग के कुल 119,169,743 दिख रहे हैं।

दरअसल बुधवार की सुबह लोगों ने अपने फेसबुक को खोला तो जिनके मिलियन में फॉलोअर थे सिर्फ हजार में दिखाई दिए। यूजर्स जब जुकरबर्ग के मेटा पेज पर गए तो उनके भी फॉलोअर गायब दिखाई दिए। आपको बता दें एक बग के कारण रातों-रातों मार्क जुकरबर्ग के 11 करोड़ फॉलोअर गायब हो गए। दुनियाभर में तमाम लोगों के लाखों फॉलोअर्स भी अचानक घट गए हैं।

जुकरबर्ग के फॉलोअर्स 2 करोड़ से ज्यादा घटे

सबसे बड़ी बात ये है कि इस बग के चलते फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के भी दो करोड़ फॉलोअर्स गंवा बैठे हैं। जानकारी के अनुसार मार्क जुकरबर्ग के अब सिर्फ 9,991 फॉलोअर्स बचे हैं। इस तरह से उनके फॉलोअर्स की संख्या एक झटके में 11 करोड़ से ज्यादा घट गई है। अभी जुकरबर्ग के कुल 119,169,743 फॉलोअर्स दिख रहे हैं।

इसके अलावा कई दूसरे फेसबुक यूजर्स ने भी फेसबुक फॉलोअर्स के अचानक से खत्म होने की शिकायत की है। माना जा रहा है कि यह फेक फॉलोअर्स की छंटनी का रिजल्ट है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मार्क जुकरबर्ग जैसी शख्सियत के भी फॉलोअर्स फेक ही थे। आज उनके फेसबुक फॉलोअर्स की संख्या घटकर 10,000 से भी कम हो गई। इस ख़बर को लिखने तक मार्क जुकरबर्ग के फॉलोअर्स की संख्या 9,992 है। आप मार्क जुकरबर्ग के आधिकारिक फेसबुक पेज पर जाकर उनके फॉलोअर्स की संख्या देख सकते हैं।

क्या हो सकता है कारण?

फेसबुक कई बार फेक अकाउंट (Fake Account) को लेकर कई कदम उठाता है, जिस वजह से कई यूजर्स के फेसबुक फॉलोवर्स घट जाते हैं, लेकिन इस बार फेसबुक फॉलोवर्स के घटने की संख्या पहले के मुकाबले काफी ज्यादा है। यहां तक कि मार्क जकरबर्ग के भी फेसबुक फॉलोवर्स की संख्या 11 करोड़ से घटकर दस हजार से भी कम हुई है। इस कारण से यह कहना मुश्किल है कि यह कदम फेसबुक ने फेक अकाउंट के लिए किया है, बल्कि ऐसा फेसबुक में किसी बग के कारण हुआ है। ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है। अभी मेटा ने इस बारे में कोई जानकारी प्रोवाइड नहीं कराई है।

फेसबुक फॉलोअर्स के गायब होने की खबर

फेसबुक फॉलोवर्स की संख्या के कम होने की खबर ट्विटर पर लोगो के किए ट्वीट आदि से प्राप्त हुई है। बताया जा चुका है कि मेटा सीईओ मार्क जकरबर्ग के फेसबुक फॉलोअर्स की संख्या भी अचानक से घटकर इस मौजूदा वक्त में केवल 9,997 रह गई है। इसी तरह कई अन्य यूजर्स ने भी अपने फेसबुक फॉलोवर्स के अचानक से कम होने की शिकायत की जय निराशा जताई है। कई यूजर्स ने इस बात की शिकायत अपने-अपने ट्विटर हैंडल के जरिए जताई है। एक यूजर्स का कहना है कि “कल मेरे फेसबुक फॉलोवर्स की संख्या 22,000 थी मगर आज मेरे सिर्फ 9033 फॉलोवर्स ही बचे हैं. मुझे अचानक से 13,000 फॉलोवर्स का नुकसान क्यों हुआ?”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT