होम / Uttarakhand: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने से नदी का जल स्तर बढ़ा, जान-माल की कोई सुचना नही

Uttarakhand: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने से नदी का जल स्तर बढ़ा, जान-माल की कोई सुचना नही

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 11, 2023, 2:31 am IST
Uttarakhand: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने से नदी का जल स्तर बढ़ा, जान-माल की कोई सुचना नही

India News (इंडिया न्यूज), The water level of the river increased due to the explosion of the glacier: उत्तराखंड के चमोली जिले के जुम्मा गांव में ग्लेशियर का एक हिस्सा फट गया। जिसके बाद वहां मौजूद नदी के पानी का जलस्तर बढ़ गया है और बाढ़ का भी खतरा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। फिलहाल इसमे किसी के जान- माल का मामला अभी सामने नही आया है। बता दें कि इसकी सुचना पुलिस अधिकारियों के द्वारा दिया गया जिसमें वह इस घटना के पुष्टि की सुचना देते हुए बताया कि, इस घटना से किसी के नुकसान होने की अभी कोई सुचना नही मिली है।

7 फरवरी 2021 में हुई थी ऐसी घटना

बता दें कि पहले भी ऐसी घटना का मामला सामने आ चुका है। जिसमें हिमालयी राज्य उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ क्षेत्र में ग्लेशियर फटने और हिमस्खलन होने से अचानक से भारी तबाही आयी। जिसमें ग्लेशियर फटने से क्षेत्र की धौली गंगा नदी में अचानक से पानी का जल स्तर बढ़ गया और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई। जिसमें चमोली जिले के रेनी गांव के पास निर्माणाधीन एनटीपीसी लिमिटेड की ऋषि गंगा जल विद्युत परियोजना को भी भारी नुकसान झेलना पड़ा था।

150 से अधिक मजदूर हुए थे लापता

जानकारी के अनुसार बताया गया था कि, तपोवन डैम को टूट जाने से वहां काम करने वाले 150 से अधिक मजदूरों के लापता होने का मामला सामने आया था। ग्लेशियर फटने की वजह से अलकनंदा की सहायक नदी, धौली गंगा नदी का जल स्तर कई मीटर तक बढ़ गया था।

ये भी पढ़े-  Article 370: अनुच्छेद 370 को चुनौती देने वाली याचिका पर कल होगी सुनवाई, तीन साल बाद फिर से गर्माया मुद्दा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT