होम / MP Election 2023: डुप्लिकेट कैंडिडेट्स बिगाड़ेंगे कांग्रेस-बीजेपी का समीकरण! जानें वोट कटवों का खेल

MP Election 2023: डुप्लिकेट कैंडिडेट्स बिगाड़ेंगे कांग्रेस-बीजेपी का समीकरण! जानें वोट कटवों का खेल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 7, 2023, 10:31 am IST
ADVERTISEMENT
MP Election 2023: डुप्लिकेट कैंडिडेट्स बिगाड़ेंगे कांग्रेस-बीजेपी का समीकरण! जानें वोट कटवों का खेल

India News (इंडिया न्यूज़),MP Election 2023: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर 2023 को आगामी विधानसभा चुनाव होने है। इस बार कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच जबरदस्त सियासी मुकाबला होने जा रहा है। ऐसे में एक-एक वोट के लिए दोनों ही पार्टियां बड़ी मशक्कत के साथ चुनाव प्रचार कर रही है। एमपी में कांग्रेस और बीजेपी के लिए कई सीटों पर उसके अपने नेता ही बागी बने हुए हैं। वहीं, दूसरी तरफ कई जगहों पर ‘डुप्लिकेट कैंडिडेट्स’ के नमांकण लेने से चिंता बढ़ गई है।

बता दें कि, राज्य के करीब 5 दर्जन विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के कैंडिडेट से मिलते-जुलते नाम के प्रत्याशी भी दावा ठोक रहे हैं। इस बात को लकर चिंता बढ़ रही है कि कहीं ‘डुप्लिकेट कैंडिडेट’ कांग्रेस और बीजेपी के सियासी रणनीति को ही न बिगाड़ दें?

इस कारण बढ़ी चिंता

चुनावी बाजी जीतने के लिए राजनीति में उम्मीदवार हर एक दांव-पेंच चलते हैं, जिनके सहारे वो अपने विरोधी उम्मीदवार को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकें। इसी तरह राजनीति में एक ‘वोट कटवा’ दांव भी है, जिसके द्वारा वोटरों को दिगभ्रमित करने के लिए अपने विरोधी के हमनाम प्रत्याशी को मजबूत के सामने निर्दलीय उतार दिया जाता है। इससे यह निश्चित होता है कि चुनावी समीकरण पूरी तरह से गड़बड़ाने का खतरा बन जाता है। यही वजह है कि बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं की चिंता बढ़ गई है।

कांग्रेस प्रत्याशी के ‘डुप्लिकेट कैंडिडेट’

मध्य प्रदेश की करीब 60 विधानसभा सीटें पर एक ही नाम के दो प्रत्याशी मैदान में उतरे है जहां इंदौर-1 विधानसभा सीट से कांग्रेस के वर्तमान विधायक संजय शुक्ला इस बार फिर से चुनावी मैदान में उतरे हैं, जिनके खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में संजय शुक्ला ने भी मैदान में अपना दावा ठोंक रखी है। बता दें, इस सीट पर बीजेपी के कदावर नेता में से एक कैलाश विजयवर्गीय भी चुनाव मैदान में हैं, जिसके चलते कांग्रेस को पहले से ही कड़ी चुनौती मिल रही है और अब एक ही नाम के निर्दलीय संजय शुक्ला के उतरने से पार्टी की चुनौती बढ़ गई है।

वहीं, इंदौर-3 विधानसभा सीट पर कांग्रेस से दीपक पिंटू जोशी दावेदारी ठोक रहे हैं, जहां उनके नाम से मिलते-जुलते महेश पिंटू जोशी बतौर निर्दलीय मैदान में उतरे हैं। इसी तरह कांग्रेस से नरेला विधानसभा सीट पर मनोज शुक्ला चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनके खिलाफ मनोज शुक्ला बतौर निर्दलीय मैदान में उतर गए हैं। बांधवगढ़ सीट पर कांग्रेस की प्रत्याशी सावित्री सिंह धुर्वे मैदान में दावेदारी ठोक रहे हैं, जहां उनके खिलाफ सावित्री कोल चुनाव लड़ रही हैं। ऐसी ही तराना विधानसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी महेश परमार को संकट में डालकर उनके नाम से मिलते-जुलते महेश परमार निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में दावेदारी ठोंक रखी है।

बीजेपी प्रत्याशी के हमनाम कैंडिडेट

सीट                                बीजेपी कैंडिडेट                            हमनाम कैंडिडेट

  • राऊ विधानसभा सीट              मधु वर्मा                                मधु वर्मा(निर्दलीय)
  • बैतूल विधानसभा सीट          हेमंत खंडेलवाल                          हेमंत सरियामा(निर्दलीय)
  • बंडा विधानसभा सीट            वीरेंद्र सिंह लोधी                          वीरेंद्र सिंह लोधी(निर्दलीय)
  • भिंड विधानसभा सीट          नरेंद्र सिंह कुशवाहा                        नरेंद्र सिंह(निर्दलीय)
  • दोपालपुर विधानसभा सीट     मनोज पटेल                               मनोज पटेल(निर्दलीय)
  • ग्वालियर दक्षिण                नारायण कुशवाहा                          नारायण कुशवाहा(निर्दलीय)
  • तेंदुखेड़ा विधानसभा सीट       विश्वनाथ सिंह                             विश्वनाथ सिंह(निर्दलीय)
  • महिदपुर विधानसभा सीट    विधायक बहादुर सिंह                       विधायक बहादुर सिंह(निर्दलीय)

Read Also:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT