होम / Dushyant Chautala: हरियाण मंच पर बोले दुष्यंत चौटाला, गठबंधन कभी भी किसी से हो सकता है

Dushyant Chautala: हरियाण मंच पर बोले दुष्यंत चौटाला, गठबंधन कभी भी किसी से हो सकता है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 26, 2023, 11:56 am IST

Dushyant Chautala in haryana manch: इंडिया न्यूज हरियाणा का मंच चंडीगढ़ में चल रहा है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला इस कार्यक्रम में पहुंचे। साढ़े तीन साल पर सरकार का सफर कैसा रहा इसपर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सफर बहुत अच्छा रहा, कोरोना काल जैसा समय हमने इस दौरान देखा फिर भी हम प्रदेश को विकास की गति से आगे बढ़ाते रहे। जिस सोच के साथ हमने गठबंधन किया था उसपर हम आगे बढ़ रहे है।

कॉमन मिनियम प्रोग्राम का कौन-कौन सा एजेंडा कामयाब हुआ इसपर उपमुख़्यमंत्री ने कहा कि 75 प्रतिशत आरक्षण का बिल विधानसभा ने पास किया, महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण हम पंचायतो में लेकर आये, बुढ़ापा पेंशन 700 रुपये बढ़ाने का काम किया। दोनों पार्टियों के घोषणा पत्र को अच्छी तरफ से लागू किया है। कई चीजों पर अभी काम चल रहा है, आज तक किसी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र को 100 प्रतिशत पूरा नहीं किया है। हमने 65 प्रतिशत घोषणा पत्र में किये वादों को पूरा किया है। दोनों पार्टियों ने मिलकर अच्छी तरफ से काम किया है।

हाईकोर्ट ने रोक लगाया

हरियाणा के बजट पर उपमुख़्यमंत्री ने कहा, “राज्यों के पास टैक्स लगाना के बहुत कम उपाय बचे है, हमने कोई टैक्स नहीं लगाया है। कैसे युवाओं को आगे बढ़ाया जाए इसको बजट ने दिशा दी है।” निजी छेत्र में 75 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के युवाओं को क्या फायदा हुआ? इसपर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा-पंजाब हाईकोर्ट ने इसको स्टे किया था, फिर सुप्रीम कोर्ट ने इसपर दिशा निर्देश जारी कर, हा कोर्ट को सुनवाई करने को कहा। हाईकोर्ट में सुनवाई हुए जो जून 2022 में पूरी हुए। अब तक फैसला नहीं आया है, दो बार सरकार से जवाब मांगा गया। सरकार ने जवाब दिया। हम इंतज़ार कर रहे है। हम हाईकोर्ट को निर्देश नहीं दे सकते।

1152 करोड़ रुपये किसानों को दिया

किसानों के ख़राब फसलों के नुकसान पर उन्होंने कहा कि निर्देश दे दिए गए है। जहां-जहां नुकसान हुआ है उसकी रिपोर्ट सरकार ने मांगी है। छतिपूर्ति पोर्टल पर 88 हज़ार किसानों ने छतिपूर्ति मांगा है। हमने निर्देश दे दिए है। 15 -20 दिनों में रिपोर्ट आएगी जो नुकसान होगा तुरंत दिया जाएगा। कांग्रेस सरकार में हज़ार करोड़ भी किसानों को नहीं दिया गया हमने पिछले ढ़ाई साल में 1152 करोड़ रुपये किसानों को देने का काम किया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जो आते है उनको कंपनिया क्लेम देती है, उसको छोड़कर जिसको भी जरुरत होगी हम मुआवजा देंगे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अब तक 5850 करोड़ का भुगतान किया गया है।

कार्यकर्ताओं ने बहुत मेहनत किया

भारत जोड़ो यात्रा पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कांग्रेस खुद के अंत पर काम कर रही है। कांग्रेस के नेता आपस में इतना मनभेद रखते है। जब पार्टी में एकता नहीं है वो पार्टी आगे नहीं बढ़ सकती है। आने वाले समय में कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं है। आने वाले 2024 चुनाव पर उन्होंने कहा कि चार साल में पार्टी के एक-एक व्यक्ति ने बहुत मेहनत से काम किया है। नगर निगम के चुनाव पर उन्होंने कहा कि पहले भी अपने गठबंधन के साथ काम किया है कि आगे भी करेंगे। हमारी तैयारी सभी सीटों पर है। कांग्रेस- इनोले के गठबंधन चर्चाओं पर उन्होंने कहा कि गठबंधन कभी भी किसी के साथ हो सकता है। किस परिस्थिति में राजनीती में गठबंधन होता है यह तो संगठन तय करता है।

33 हज़ार करोड़ का निवेश

तीन वर्षो में 33 हज़ार करोड़ का निवेश राज्य में आया। कांग्रेस सरकार में लोग जा रहे थे अब वापस आ रहे है। टैक्स लीकेज को रोका गया है। कुछ लोग बदनाम करने की कोशिश करते है, हमें रोकने की कोशिश करते है पर हम रुकने वाले नहीं है। एविएशन सेक्टर में लगातार अच्छा काम हो रहा है। हम इसपर काम कर रहे है। यसवाईएल लिंक नहर पर  उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को अब अपनी जिद्द छोड़नी चाहिए। केंद्र सरकार इसके समाधान की ओर आगे बढ़ रही है। इ-टेंडरिंग पर सरपंचो के प्रदर्शन पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नई चीजों का विरोध होता है। हम अनुरोध करते है कि तीन महीने तक इस प्रक्रिया को अपना कर देखे। हमारे पास अधिकारियों की कमी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
ADVERTISEMENT