होम / उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का बयान "लखनऊ का नाम जल्द ही लक्ष्मण नगरी किया जा सकता है"

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का बयान "लखनऊ का नाम जल्द ही लक्ष्मण नगरी किया जा सकता है"

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 8, 2023, 1:10 pm IST

भदोही में बोलते ब्रजेश पाठक.

लखनऊ (DY CM Brajesh Pathak says Lucknow can renamed soon as “Lakshman Nagari): उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लखनऊ का नाम बदलने की मांग पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ के बारे में सभी जानते हैं कि यह लक्ष्मण का शहर था। नाम परिवर्तन को लेकर स्थिति से सरकार आने वाले समय में जानकारी देगी। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने अपने भदोही दौरे के दौरान यह बात कही।

भदोही में डिप्टी सीएम ने जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की। इसके बाद उन्होंने सुरियावा में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। बीजेपी के बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने लखनऊ का नाम बदलने की मांग की थी इसपर जब ब्रजेश पाठक से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘सभी जानते हैं कि लखनऊ लक्ष्मण की नगरी थी। लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मण नगरी करने की मेरी मंशा है, इसको लेकर सरकार में बातचीत होगी।’

बीजेपी सांसद ने रखी थी मांग

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के सांसद संगम लाल गुप्ता ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदलकर “लखनपुर या लक्ष्मणपुर” करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि त्रेता युग में शहर का नाम पहले लखनपुर और लक्ष्मणपुर था, नवाब आसफ-उद-दौला ने इसका नाम लखनऊ रखा था। लखनऊ को भगवान राम ने अपने भाई और लक्ष्मण को उपहार में दिया था इसलिए शहर को लखनपुर और लक्ष्मणपुर किया जाना चाहिए।

पहले भी बदला गया है नाम

इससे पहले योगी सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज एवं मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था। बीजेपी के नेता समय-समय पर हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की मांग करते रहते है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT