होम / Bengaluru: बेंगलुरु को सता रही भीषण गर्मी, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा

Bengaluru: बेंगलुरु को सता रही भीषण गर्मी, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 30, 2024, 7:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bengaluru: उफ ये गर्मी कुछ ऐसा ही कहने को मजबूर हो गए हैं बेंगलुरु वाले। खैर अभी तो समर सीजन की शुरुआत ही है आगे ना जानें क्या होगा। बेंगलुरु में शुक्रवार को पिछले पांच वर्षों में मार्च का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शहर में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो मार्च के अंतिम सप्ताह के औसत अपेक्षित तापमान से 2.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले 29 मार्च 1996 को अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

बेंगलुरु में औसत दैनिक अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी बेंगलुरु के आंकड़ों के मुताबिक, 29 मार्च 2024 भी पिछले 15 सालों में चौथा सबसे गर्म दिन और एक दशक में तीसरा सबसे गर्म दिन था। वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, “हमने मार्च के आखिरी सप्ताह तक हल्की बारिश की भी उम्मीद की थी। हालांकि, हवाएं अब विपरीत दिशा में चल रही हैं। तमिलनाडु और महाराष्ट्र के बीच हवाएं बंद हैं। नतीजतन, बेंगलुरु में कोई बारिश नहीं हुई।” आईएमडी, बेंगलुरु, ए प्रसाद ने कहा।

बेंगलुरु जल संकट

बेंगलुरु में भीषण गर्मी के अलावा शहर जल संकट से भी जूझ रहा है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु में पानी की कमी के गंभीर मुद्दे को संबोधित करते हुए खुलासा किया कि शहर 2,600 एमएलडी की दैनिक आवश्यकता के मुकाबले लगभग 500 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) की कमी से जूझ रहा है। जवाब में, उन्होंने अधिकारियों को संकट को कम करने के लिए रणनीति बनाने और समाधान लागू करने के लिए दैनिक बैठकें बुलाने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री के अनुसार, बेंगलुरु को वर्तमान में कावेरी नदी से 1,470 एमएलडी और बोरवेल से 650 एमएलडी पानी मिलता है। हालाँकि, शहर के 14,000 बोरवेलों में से लगभग आधे – 6,900 – भूजल की कमी और जल निकायों पर अतिक्रमण के कारण सूख गए हैं।

500 एमएलडी की कमी

मुख्यमंत्री ने नागरिक एजेंसियों और सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, हमारे पास लगभग 500 एमएलडी की कमी है। सिद्धारमैया को कावेरी फाइव परियोजना पर उम्मीद है, जो शहर की अधिकांश जल समस्याओं के समाधान के लिए जून में शुरू होगी। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि कावेरी फाइव परियोजना 110 गांवों को पूरा करने में सक्षम होगी, जिन्हें 2006-07 में मेट्रोपॉलिटन बेंगलुरु नगर निगम में जोड़ा गया था।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: चेन्नई में अपार्टमेंट की छत पर फंसी बच्ची, लोगों ने ऐसे बचाई जान- indianews
Imran Khan को मिली बॉलीवुड में वापसी, इस कॉमेडी फिल्म में आ सकते हैं नजर -Indianews
आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
ADVERTISEMENT