होम / 'भारत माता की जय' बोलने पर सजा देने वाले दो शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज

'भारत माता की जय' बोलने पर सजा देने वाले दो शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 3, 2022, 8:36 pm IST

इंडिया न्यूज़ (भोपाल, FIR In Christ Senior Secondary School Guna case): मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि स्कूल में ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाते हुए एक छात्र को दंडित करने वाले दो शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

मिश्रा ने गुरुवार को भोपाल में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि मामला उनके संज्ञान में आते ही उन्होंने तुरंत अधिकारियों से बात की। उन्होंने बताया कि दोनों शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

एफआईआर कॉपी के मुताबिक जस्टिन और जसमीना खातून के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 506 और 34 और किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम की धारा 75 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

कांग्रेस ने किया विरोध

उधर, कांग्रेस ने इस मामले पर पलटवार किया। कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने कहा कि “स्कूल राजनीति का अड्डा नहीं होना चाहिए। “मुझे लगता है कि एफआईआर दर्ज करना सही नहीं है। देश के समर्थन के लिए नारे लगाए जा रहे हैं, इसे रोका नहीं जाना चाहिए। हर स्कूल के अपने नियम हैं, कहीं नारे लगाना सही है और कहीं गलत है, लेकिन देश के समर्थन में नारे लगाना बंद नहीं करना चाहिए।”

गुना में इस घटना को लेकर प्रदर्शन हुआ

उन्होंने आगे कहा “अगर कोई देश के समर्थन के खिलाफ कुछ कर रहा है, तो एजेंसी है और सरकार को नजर रखनी चाहिए और कार्रवाई करनी चाहिए। लेकिन मुझे नहीं लगता कि शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दायर सही नही है। उन्हें सलाह दी जा सकती थी।”

बुधवार की घटना

घटना बुधवार को गुना जिले के क्राइस्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की है. हालांकि यह मामला गुरुवार को तब सामने आया जब परिवार के सदस्यों और कुछ सामाजिक संगठनों ने स्कूल परिसर के सामने विरोध प्रदर्शन किया। घटना के विरोध में सामाजिक संगठन ने ‘हनुमान चालीसा पाठ’ का भी आयोजन किया।

पीड़ित छात्र शिवांश जैन ने कहा, ‘राष्ट्रगान के बाद मैंने ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया, इसी बीच जस्टिन सर आए, उन्होंने मुझे लाइन से हटाकर कहा, ‘क्या कह रहे हो, जाओ फादर के पास जाओ’ उसके बाद मेरे हिंदी टीचर आए और कहा कि क्लास टीचर के पास जाओ। जब मैं क्लास टीचर से मिला तो उसने कहा कि मैं यह घर पर लगया करू।’

छात्र ने कहा “उसके बाद, मैं कक्षा में पंहुचा। मेरा एक सहपाठी को रेड हाउस का उप-कप्तान चुना गया था, जिस पर मेरी कक्षा की शिक्षिका जसमीना खातून ने कहा कि एक लड़का कक्षा को गौरवान्वित कर रहा है और मैं कक्षा का नाम खराब कर रहा हूँ।इसके बाद मैडम ने मुझे अगले चार पीरियड्स के लिए जमीन पर बिठाया।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT