होम / अमेरिका ने फिर मार गिराया चीन का बैलून, परमाणु जासूसी की आशंका

अमेरिका ने फिर मार गिराया चीन का बैलून, परमाणु जासूसी की आशंका

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 13, 2023, 10:07 am IST

दिल्ली (Fourth chinese ballon shot down in America): एक अमेरिकी युद्धक विमान ने रविवार को एक और उड़ने वाली वस्तु को मार गिराया, इस बार यूएस-कनाडाई सीमा पर हूरोन झील के ऊपर इस वस्तु को मार गिराया गया। यह एक हफ्ते में चौथा संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारा है जिसे गिराया गया है। चीन पर अमेरिका में इन गुब्बारे से जासूसी कराने के आरोप लगते रहे हैं। हालांकि अब तक अमेरिका ने आधिकारिक रुप से सिर्फ पहले गुब्बारे के लिए चीन पर आरोप लगाया हैं। बाकि की जांच अमेरिकी एंजेसियों द्वारा की जा रही है।

जिस गुब्बारे को गिराया गया वह लगभग 20,000 फीट पर उड़ान भरा रहा था। हांलाकि अमेरिकी सेना के सूत्रों की तरफ से कहा गया कि अभी जो गुब्बारा मारा गया वह जासूसी कर रहा था इसके कोई सबूत नहीं है लेकिन यह नागरिक विमानों के खतरा था इसलिए राष्टपति जो बाइडन ने इसे मार गिराने का आदेश दिया। साथ ही मिशिगन झील के ऊपर हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया। अमेराका के रक्षा विभाग पेंटागन ने एक बयान जारी कर कहा “अमेरिकी एयरोस्पेस कमांड नोराड ने नई वस्तु को रडार पर ट्रैक किया और इसे झील के ऊपर गिरा दिया गया।”

चीन ने आरोप नकारा

वही चीन ने जोर देकर कहा है कि यह एक मौसम का गुब्बारा था जिसे किसी ने छोड़ दिया होगा। अमेरिका के हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष माइकल मैककॉल ने सीबीएस को बताया, “खुफिया डेटा इकट्ठा करने और हमारे तीन प्रमुख परमाणु स्थलों पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए जासूसी गुब्बरों को उड़ाया जा रहा है।” सरकारी ब्रीफिंग करने वाले वरिष्ठ सांसदों में से अमेरिकी सीनेट के अधिकांश नेता चक शूमर ने एबीसी न्यूज को बताया कि एक गूब्बारे को शनिवार को कनाडा के युकोन क्षेत्र में भी गिराया गया था वही एक को अलास्का के ऊपर गिराया गया, दोनों गुब्बारे पहले की तुलना में छोटे थे।

कनाडा में भी गिराया गया

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आदेश पर रविवार को कनाडा की सीमा के उत्तर में लगभग 100 मील (160 किलोमीटर) की दूरी पर युकोन क्षेत्र में एक उच्च ऊंचाई वाली हवाई वस्तु को गिरा दिया। कनाडाई अधिकारियों ने इसे छोटे एक वोक्सवैगन कार के आकार का बताया। अधिकारियों ने बताया कि कनाडा के सीपी-140 गश्ती विमान मलबे की तलाश में जुटे हुए हैं। अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी के नेता पहला गुब्बारा मिलने के समय से ही राष्टपति जो बाइडन पर मामले को हल्के में लेने को आरोप लगाते रहे है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT