होम / Gold Rate: ऑल टाइम हाई पर पहुंचा गोल्ड, जानिए क्यों मंहगा हो रहा है सोना ? 

Gold Rate: ऑल टाइम हाई पर पहुंचा गोल्ड, जानिए क्यों मंहगा हो रहा है सोना ? 

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 20, 2023, 6:47 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Gold Rate: By the end of the year 2023, the price of gold can reach up to 65 thousand rupees per 10 grams): निवेश का सबसे अच्छा और सुरक्षित कमोडिटी माने जाने वाला सोना आज ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। साल की शुरुआत में दिल्ली में सोने की कीमत में कुछ तेजी देखी गई थी, क्योंकि शुरुआत में इक्विटी बाजारों में गिरावट आने से निवेशकों को सोने जैसी सुरक्षित संपत्ति में निवेश करने के लिए प्रेरित किया था। आज से पहले पिछली बार 2 फरवरी को सोना अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचा था। तब सोना 58,882 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बिक रहा था।

  • अभी क्या है गोल्ड का प्राइस ?
  • क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम ?

अभी क्या है गोल्ड का प्राइस ?

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज दिल्ली में सोना 60 हजार के पार पहुंच गया। आज सोने के भाव में 1,400 रुपए की बढ़त दर्ज कि गई है। 10 ग्राम (एक तोला) सोना 1,400 रुपए बढ़कर 60,100 हो गया है। पिछले कारोबार में सोना 58,700 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। एक्पर्ट्स के मुताबिक सोना अभी और मंहगा हो सकता है। IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक साल 2023 के अंत तक सोने का भाव 65 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है।

क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम ?

जानकारों के मुताबिक सोने के भाव में बढ़ोतरी के कई कारण हो सकते हैं। एक्पर्ट्स बताते हैं कि गोल्ड का भाव इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि ग्लोबल मार्केट में इस वक्त भारी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। भारत सहित पूरी दुनिया में सोने को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। मार्केट में गिरावट के डर से लोग बाजार से पैसा निकाल कर सोने पर लगा रहे हैं।

अन्य कारणों की अगर बात करें तो दुनिया भर में इस साल यानी 2023 में सबको ग्लोबल मंदी की आशंका का डर सता रहा है। अमेरिका में एक के बाद एक बैंको के डूबने की खबर से डॉलर इंडेक्स में कमजोरी देखने को भी मिल रही है। इसके अलावा दुनिया भर में केंद्रीय बैंक सोना खरीद रहे हैं। बढ़ती महंगाई भी सोने के बढ़ते दामों को सपोर्ट कर रही है।

ये भी पढ़ें :- Share Market Today: गिरावट के साथ शुरू हुआ कारोबारी हफ्ता, सेंसेक्स 360 और निफ्टी 111 अंक गिरकर बंद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
ADVERTISEMENT