होम / Facebook, Telegram जैसे कई ओटीटी प्लेटफार्म को रेगुलेट करेगी सरकार, जानें पूरा मामला

Facebook, Telegram जैसे कई ओटीटी प्लेटफार्म को रेगुलेट करेगी सरकार, जानें पूरा मामला

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 8, 2023, 5:38 am IST

Government in Preparation to Regulate OTT Platforms: सरकार फेसबुक, वाट्सऐप, टेलीग्राम, सिग्नल जैसे ओवर दि टॉप (OTT) प्लेटफार्म को नियमित रुप से चलाने की तैयारी जोरो से कर रही है। इसके अलावा जरूरत आया तो इन प्लेटफार्म की सीमित सेवाओं मसलन राष्ट्रविरोधी गतिविधि पर प्रतिबंध भी लगा सकती है। इसी मामले को लेकर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने बीते शुक्रवार को मसौदा जारी किया जिस पर स्टेक-होल्डर्स से सलाह भी देने के लिए कहा गया।

ट्राई ने इस मकसद से जारी किया मसौदा

इसको लेकर संसदीय समिति ने बताया कि, संकट के समय राष्ट्रविरोधी ताकत व आतंकवादी फेसबुक, वाट्सऐप जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल देश के खिलाफ भी कर सकते हैं। संचार विभाग का मानना है कि ओटीटी कई देश से अपना संचालन करते हैं, इसलिए इनपर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन इस प्रकार के प्लेटफार्म की जिन सेवाओं का इस्तेमाल राष्ट्र हित के खिलाफ करने आशंका है। उसे बैन किया जा सकता है। इसी मतलब को लेकर ट्राई ने यह मसौदा को जारी किया है।

ओटीटी को रेगुलेट करने के लिए सरकार तैयार

वाट्सऐप, टेलीग्राम जैसे प्लेटफार्म टेलीकॉम कंपनियों की तरह कॉल, मैसेज जैसे ऐसी सेवाएं देता है। लेकिन इस कार्य के लिए कोई लाइसेंस नहीं लेना पड़ता है और न ही कोई शुल्क चुकाना पड़ता है। इसलिए टेलीकॉम कंपनियां पहले से ही ओटीटी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रही है।

TRAI ने अपने प्रस्ताव में क्या कहा?

TRAI ने जारी अपने प्रस्ताव में ओटीटी प्लेटफार्म पर उपभोक्ता की सुरक्षा को लेकर विशेष ख्याल रखा है। उपभोक्ता ओटीटी से यह पूछ सकेंगे कि उनका डाटा ओटीटी प्लेटफार्म ने किसके साथ शेयर किया है और इसका इस्तेमाल कहा हो रहा है।

ये भी पढ़े-  Facebook: अब ऐप स्टोर बनेगा Meta, Facebook से कर सकेंगे एप डउनलोड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.