होम / रेलवे शुरू करने जा रहा गुरु कृपा यात्रा, सिख धर्म के महत्वपूर्ण स्थल शामिल, जानें किराया और सुविधाएं

रेलवे शुरू करने जा रहा गुरु कृपा यात्रा, सिख धर्म के महत्वपूर्ण स्थल शामिल, जानें किराया और सुविधाएं

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 17, 2023, 2:56 pm IST

Guru Kripa Yatra

Guru Kripa Yatra: रेल मंत्रालय भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों के अपने बेड़े के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को बढ़ावा दे रहा है। सिख धर्म में आस्था रखने वालों के प्रति सम्मान के साथ, भारतीय रेलवे अप्रैल के आगामी महीने में अपनी विशेष भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के साथ गुरु कृपा यात्रा शुरू कर रहा है – जिसे पूरे उत्तर भारत में बैसाखी के महीने के रूप में भी मनाया जाता है।

  • ट्रेन की क्षमता 687 यात्रियों की
  • 11 दिन की होगी यात्रा
  • यात्रा लखनऊ से शुरू होगी 

भारतीय रेलवे 11 दिन / 10 रातों की यात्रा का प्लान लेकर आया है। यात्रा 5 अप्रैल 2023 को लखनऊ से शुरू होगी और 15 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी। इस पवित्र यात्रा के दौरान, तीर्थयात्री सबसे प्रमुख श्रद्धेय स्थलों का दौरा करेंगे। सिख धर्म में पांच पवित्र तख्त हैं।

इन जगहों की होगी यात्रा

दौरे में आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद में गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर में श्री अकाल तख्त साहिब और श्री हरमंदिर साहिब, बठिंडा में श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ में तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब और पटना में गुरुद्वारा श्री हरमंदरजी साहिब।

678 यात्रियों की कुल क्षमता

आईआरसीटीसी इस ट्रेन को 9 स्लीपर क्लास कोच, 1 एसी-3 टीयर और 1 एसी- 2 टीयर कोच की संरचना के साथ संचालित करेगा। आईआरसीटीसी 678 यात्रियों की कुल क्षमता (बजट खंड मानक श्रेणी में बहुमत के साथ) के साथ 3 श्रेणियों में टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है। इस सर्व-समावेशी टूर पैकेज में अनिवार्य रूप से एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किए गए विशेष कोचों में एक आरामदायक रेल यात्रा, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, गुणवत्ता वाले होटलों में आवास और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ संपूर्ण सड़क यात्रा भी शामिल होगी। साथ ही टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

किराए में सभी सेवाएं शामिल

लंगर में हिस्सा लेने का विकल्प महत्वपूर्ण गुरुद्वारों के साथ-साथ यात्रा के दौरान भी उपलब्ध होगा। आईआरसीटीसी ने ट्रेन के पर्यटकों के लिए आकर्षक मूल्य निर्धारण किया है। भारतीय रेलवे समृद्ध धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत के पथ पर इस आध्यात्मिक यात्रा पर जाने के लिए सिख धर्म के अनुयायियों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। किराया 19,999/- प्रति व्यक्ति (वयस्क के लिए) और बच्चे के लिए 18,882 रूपये से शुरू होता है। किराए में ट्रेन  यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहरने, सभी शाकाहारी भोजन, बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT