होम / H3N2 Virus: एच3एन2 से बचाव के लिए इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

H3N2 Virus: एच3एन2 से बचाव के लिए इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Gargi Santosh • LAST UPDATED : March 7, 2023, 1:45 pm IST
ADVERTISEMENT
H3N2 Virus: एच3एन2 से बचाव के लिए इन 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

H3N2 Virus

H3N2 Virus: राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई हिस्सों में इन दिनों इन्फ्लूएंजा ए के ‘एच3एन2 वायरस'(H3N2 Virus) तेजी से फैल रहा है। इस वायरस ने कोरोना की तरह जगह बनना शुरू कर दी हैं और कहा जा रहा है कि यह वायरस अन्य केटेगरी के वायरस की तुलना में घातक है। ऐसे में आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि इसके लक्षण क्या है?

H3N2 में अंतर कर पाना मुश्किल 

जैसा कि आप जानते हैं कि पिछले कुछ हफ्तों में मौसम में बदलाव हुआ है। बदलते मौसम की वजह से खांसी और बुखार होना आम समस्या है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि H3N2 वायरस के लक्षण यहीं हैं। लोग मौसमी बुखार और इसके बीच अंतर नहीं कर पा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं ICMR के अनुसार कि एच3एन2 वायरस की वजह से जो लक्षण पैदा हो रहे हैं, वो किस तरह पीड़ित को प्रभावित कर सकते हैं और इसमें आपको क्या करना चाहिए।

क्या है इसके लक्षण? 

-तेज बुखार को न करें नजरअंदाज

बताया जा रहा है कि इस वायरस की चपेट में आने से आपको बहुत तेज बुखार हो सकता है। इसके साथ आपको कंपकपी भी महसूस हो सकती है।

-लगातार खांसी उठना 

यहीं नहीं इस वायरस की चपेट में आने से आपको खांसी भी उठ सकती है। जो लगातार उठने पर दिक्कत कर सकती है। बता दें यह खांसी आम खांसी से अलग है ये आपके गले को बैठ सकती है साथ ही आवाज में भी परिवर्तन कर सकती है।

-हफ्तों तक रह सकते हैं लक्षण

बता दें इस वायरस से पैदा हुए लक्षण 2 से 3 हफ्तों तक रहे सकते हैं। इसमें ज्यादातर पीड़ितों को दो से तीन दिन तेज बुखार रहता है साथ ही बदन दर्द, सिरदर्द और बेचैनी महसूस होती है। इसमें खांसी आपको दो से तीन महीने तक रहे सकती है।

-यह लक्षण भी शामिल 

बताया जा रहा है कि इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों को बुखार-खांसी के अलावा सर्दी, लंग एलर्जी जैसे ब्रोंकाइटिस, सांस लेने में कठिनाई, सीने में बेचैनी जैसे लक्षण भी महसूस हो रहे हैं।

कैसे करें बचाव? 

ICMR ने अपने ट्विटर हैंडल से ये जानकारी दी है कि इस वायरस से बचने और इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिसमें नीचे दी गई बातें शामिल हैं-

  • अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं
  • कोरोना की तरह अभी मास्क लगाएं
  • नाक और आंखों को छूने से बचें
  • छींकते या खांसते समय मुंह और नाक को कवर करें
  • तरल पदार्थों का खूब सेवन करें
  • बुखार और बदन दर्द होने पर पेरासिटामोल लें

ये भी पढ़ें: होलिका दहन और शब-ए-बारात एक साथ, दिल्ली पुलिस हुई अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT