होम / अगर आप भी कॉकरोच से हैं परेशान तो, करें ये उपाय घर से दूर भागेगें कॉकरोच

अगर आप भी कॉकरोच से हैं परेशान तो, करें ये उपाय घर से दूर भागेगें कॉकरोच

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 9, 2023, 1:08 am IST
ADVERTISEMENT
अगर आप भी कॉकरोच से हैं परेशान तो, करें ये उपाय घर से दूर भागेगें कॉकरोच

social media

इंडिया न्यूज़: (ways to get rid of cockroaches) आज के समय में कोई महीला अगर सबसे ज्यादा किसी से डरती है तो वह कॉकरोच है। लगभग सभी घरों में ऐसा देखने को मिलता है की गर्मी आते ही काकरोच का आतंक काफी बढ़ जाता है जिसे भगाने के लिए लोग कई सारे उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी कॉकरोच पूरी तरीके से खत्म नहीं हो पाते बाजार में कई सारे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लोग करते हैं फिर भी वह पूरी तरह से कॉकरोच को भगाने के लिए कारगर नहीं हो पाते और प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते है। तो आइए आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू उपाय लेकर आया है जो आपको कॉकरोच से आसानी से छुटकारा दिला पाएगा।

  • नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल 
  • तेजपत्ते से दूर भागते हैं कॉकरोच

नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल 

वैसे नीम के पत्तियों का इस्तेमाल कई सारे दवाओं के लिए किया जाता है और डॉक्टर अक्सर इसके इस्तेमाल की बात भी करते हैं। वही इसका इस्तेमाल  कीटों को मारने के लिए भी खूब किया जाता है। आपको बता दें कि नीम मे वोलेटाइल तत्व पाए जाते हैं, जिससेे किटें इससे काफी दूर भागते हैं। कॉकरोच को भगाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका छिड़काव और कॉकरोचों वाली जगह पर डाले इससे कॉकरोच दूर भागते हैं।

तेजपत्ते से दूर भागते हैं कॉकरोच

कॉकरोच को घर से दूर भगाने में तेजपत्ता काफी कारगर साबित होता है। क्योंकि तेजपत्ते की महक कॉकरोच को बिल्कुल नहीं भाती और इससे वह दूर भागते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसलकर जहां पर कॉकरोच हों डाल दें। इसकी तेज गंध से वहां से कॉकरोच भाग जाएंगे।

ये भी पढ़े:- धूप में टैनिंग, सनबर्न जैसी समस्या से बचने के लिए नेचुरल सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल, इन 4 चीज़ो से मिलेगी मदद

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT