होम / IFFI के ज्यूरी हेड ने द कश्मीर फाइल्स को बताया 'अश्लील प्रचार', इजराइल के राजदूत ने लगाई फटकार

IFFI के ज्यूरी हेड ने द कश्मीर फाइल्स को बताया 'अश्लील प्रचार', इजराइल के राजदूत ने लगाई फटकार

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 29, 2022, 9:29 am IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, IFFI jury head for calling ‘The Kashmir Files’ propaganda, vulgar, World reacts): आईएफएफआई के ज्यूरी हेड नदव लापिड को फेस्टिवल में द कश्मीर फाइल्स फिल्म को ‘प्रचार, अश्लील’ कहा। समापन समारोह सोमवार को. फिल्मकार अशोक पंडित ने भी लैपिड की खिंचाई की।

फेस्टिवल का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें लैपिड फिल्म के बारे में विवादित टिप्पणी करते नजर आ रहे हैं। फेस्टिवल की पीआर टीम के सदस्यों में से एक ने समाचार एजेंसी एएनआई से पुष्टि की कि इजरायली फिल्म निर्माता ने समापन समारोह में यह टिप्पणी की।

नदव लापिड का बयान (साभार: PIB)

नदव लापिड ने कहा कि हमने 15 फ़िल्मी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए देखी, 14 फ़िल्मी अच्छी थी और हमने इस पर चर्चा की। 15वीं फिल्म द कश्मीर फाइल्स से हम सभी परेशान और हैरान थे। यह एक प्रचार, अश्लील फिल्म की तरह लगा, जो इस तरह के प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के कलात्मक प्रतिस्पर्धी वर्ग के लिए अनुपयुक्त है।

उन्होंने आगे कहा “इस मंच पर आपके साथ इन भावनाओं को खुले तौर पर साझा करने में मुझे पूरी तरह से सहज महसूस हो रहा है। इस त्योहार की भावना में, निश्चित रूप से एक आलोचनात्मक चर्चा भी स्वीकार कर सकते हैं, जो कला और जीवन के लिए आवश्यक है।”

अनुपम खेर ने जताई आपत्ति

लैपिड की टिप्पणी का जिक्र करते हुए द कश्मीर फाइल्स’ में अहम भूमिका निभाने वाले अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट किया, ”झूठ की ऊंचाई कितनी भी ऊंची क्यों न हो..सच के मुकाबले वह हमेशा छोटा होता है।” उन्होंने अपने ट्वीट के साथ फिल्म की तस्वीरें भी अटैच कीं।

कश्मीरी पंडित और फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने भी लैपिड की टिप्पणी की निंदा की। उन्होंने ट्वीट किया “मैं श्री नदव लापिड द्वारा #kashmirFiles के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा पर कड़ी आपत्ति जताता हूं। 3 लाख #KashmiriHindus के नरसंहार का चित्रण करना अश्लील नहीं कहा जा सकता। मैं एक फिल्म निर्माता और #KashmiriPandit के रूप में आतंकवाद के पीड़ितों के प्रति दुर्व्यवहार के इस बेशर्म कृत्य की निंदा करता हूं।”

वही आयोजकों ने फिल्म के बारे में जूरी प्रमुख की टिप्पणी के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इजराइल ने बयान की निंदा की

वही इजराइल के राजनयिक मिडवेस्ट कोब्बी शोशानी इसपर अपने विचार व्यक्त करते हुए नदव लापिड से असहमति व्यक्त कि “उन्होंने ट्विटर पर लिया और लिखा, “मैंने कश्मीर फ़ाइल देखी और कलाकारों से मुलाकात की। मेरी नदव लापिड की तुलना में एक अलग राय है। उनके भाषण के बाद, मैंने नदव को अपनी राय बताई।”

वही भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने पत्र लिखकर पर नदव लापिड ने बयान पर सहमति जताई और उन्हें फटकार भी लगाई।

 

क्योंकि नदव लापिड यहूदी है और इजराइल के नागरिक है इसलिए इजराइल ने इस बयान से असहमति जताई।

‘द कश्मीर फाइल्स’ इस साल की शुरुआत में सिनेमाघरों में रिलीज हुई और इसने 1990 के दशक में हिंदुओं के पलायन और कश्मीरी पंडितों की लक्षित हत्याओं की कहानी बताई। यह फिल्म 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक बन गई और अनुपम खेर को उनके प्रदर्शन के लिए प्रशंसा मिली।

बीजेपी ने बताया एंटी हिन्दू

भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के उपाध्यक्ष अभिनव प्रकाश ने फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर इजरायली फिल्म निर्माता नदव लापिड की टिप्पणी की निंदा की है और इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

प्रकाश ने ट्विटर पर नदव को “हिंदू-घृणा करने वाला कट्टरपंथी” कहा और यहां तक ​​​​कहा कि वह “नाजी समर्थक से कम नहीं है।” उन्होंने लिखा, “नदव लापिड एक हिंदू-घृणा करने वाला व्यक्ति है, जो एक जातीय नरसंहार हो मिटाना चाहता है । किसी नाजी समर्थक से कम नहीं.है”

कांग्रेस ने किया समर्थन

कांग्रेस की सोशल मीडिया चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने कश्मीर फाइल्स विवाद और उस पर आईएफएफआई के जूरी हेड नदव लापिड की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “नफरत को आखिरकार बाहर कर दिया जाता है।”

नदव के समान भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हुए, सुप्रिया श्रीनेत ने ट्विटर पर नादव के भाषण को साझा किया। उन्होंने लिखा, “पीएम मोदी, उनकी सरकार, बीजेपी, आरडब्ल्यू इकोसिस्टम ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को जमकर प्रमोट किया, इस फिल्म को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया ने खारिज कर दिया। जूरी हेड नदव लापिड ने इसे ‘प्रचार, अश्लील फिल्म – फिल्म फेस्टिवल के लिए अनुचित’ बताया। अंत में नफरत को बाहर कर दिया जाता है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT