होम / India China Updates: भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव का निकला हल? दोनों पक्षों में हुई क्या बात

India China Updates: भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव का निकला हल? दोनों पक्षों में हुई क्या बात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 12, 2023, 10:00 am IST
ADVERTISEMENT
India China Updates: भारत-चीन के बीच चल रहे तनाव का निकला हल? दोनों पक्षों में हुई क्या बात

India News(इंडिया न्यूज),India China Latest Updates: भारत और चीन में बीच पिछले करीब साढ़े तीन सालों से पूर्वी लद्दाख को लेकर विवाद चल रही है। दोनों देशों ने इस मुद्दे के हल के लिए 9 और 10 अक्टूबर को 20वें दौर की सैन्य वार्ता की है जिसमें सैन्य तनातनी का अब तक कोई स्वीकार्य समाधान नहीं निकल पाया है। इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच कई मामले पर बात हो चुकी है लेकिन चीन के अड़ियल रवैये की वजह से मामला जहां का तहां अटका हुआ है। इस बैठक का आयोजन एलएसी के पास भारतीय क्षेत्र में किया गया था।

बैठक का आयोजन भारतीय क्षेत्र में हुआ

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने पश्चिमी सेक्टर में एलएसी के पास लंबित मुद्दों के शीघ्र एवं आपस में स्वीकार्य समाधान के लिए स्पष्ट, खुलकर और रचानात्मक तरीके से विचारों का आदान-प्रदान किया। इस बैठक का आयोजन एलएसी के पास भारतीय क्षेत्र में किया गया था। यह कोर कमांडर स्तर की (India China) का 20वां वार्ता था। इसमें दोनों पक्षों ने प्रासंगिक सैन्य और राजनयिक तंत्रों के जरिए बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई। यह वार्ता दोनों देशों के राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा मुहैया कराए गए।

यह भी पढ़ेंः- PM Modi Uttarakhand visit: मोदी होंगे यहां पहुंचने वाले पहले पीएम, हो रही जबरदस्त तैयारी

दोनो देशों में हुई आपसी बातचीत

बयान में आगे कहा गया कि दोनों पक्ष प्रासंगिक सैन्य और राजनयिक तंत्र के जरिए संवाद और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए। इस बीच उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने की प्रतिबद्धता भी जताई। यह दूसरा ऐसा मौका था जब यह बातचीत दो दिन तक चली। इसके पहले कोर कमांडर स्तर की बैठक 13-14 अगस्त को हुई थी। 19वें दौर की वार्ता (India China) में भी दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर शेष मुद्दों का शीघ्रता से हल करने पर सहमत हुए थे।

यह भी पढ़ेंः- National Cinema Day: नेशनल सिनेमा डे के लिए करें फिल्मों की एडवांस बुकिंग, यह तीन फिल्में खास बनाएगी दिन

पैंगोंग झील के पास से सैनिकों को पीछे हटाए

इस वार्ता का प्रतिनिधित्व भारतीय प्रतिनिधिमंडल का 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रश्मि बाली ने किया। वहीं चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिले के पीएलए कमांडर कर रहे थे। बताते चलें कि पूर्वी लद्दाख में कुछ बिंदुओं पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तीन साल से अधिक समय से गतिरोध बना हुआ है। हालांकि भारत के जवाबी एक्शन के बाद दोनों पक्ष पैंगोंग झील के पास से अपने सैनिकों को पीछे हटा चुके हैं।

बैठक में स्पष्ट संकेत नहीं मिला

दरअसल, टकराव के शेष बिंदुओं पर लंबित गतिरोध को समाप्त करने में कोई बड़ी सफलता मिलने का स्पष्ट संकेत नहीं मिला। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में भारत ने देपसांग और डेमचोक में लंबित मुद्दों के समाधान पर जोर दिया, जिस पर चीन ने चुप्पी साध ली। वहीं भारत लगातार कहता रहा है कि जब तक सीमावर्ती इलाकों में शांति कायम नहीं होती, तब तक चीन के साथ उसके संबंध (India China) सामान्य नहीं हो सकते।

यह भी पढ़ेंः- Chandrababu Naidu: अमित शाह से मिले चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश, जानें क्या है सियासी मामला

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT