होम / व्यापमं घोटाला: आठ दोषियों को सात साल की सश्रम कारावास

व्यापमं घोटाला: आठ दोषियों को सात साल की सश्रम कारावास

Roshan Kumar • LAST UPDATED : December 14, 2022, 2:07 pm IST

इंडिया न्यूज़ (भोपाल, Indore Court sentences 8 convicts in Vyapam scam case to 7 years imprisonment): इंदौर की एक विशेष अदालत ने मंगलवार को 2013 के व्यापमं घोटाले में आठ दोषियों को अधिकतम सात साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई और 6500 रुपये का जुर्माना भी लगाया।

न्यायमूर्ति संजय कुमार गुप्ता की अदालत ने आठ आरोपियों को आईपीसी की धारा 419, 465, 467, 468 और संबद्ध परीक्षा अधिनियम, 1937 की धारा 3/4 के तहत दोषी ठहराया। विशेष लोक अभियोजक संजय शर्मा ने कहा, “चार अन्य की चार दोषी परीक्षा में पेश हुए थे।”

2013 में हुआ था घोटाला

19 मई, 2013 को होल्कर साइंस कॉलेज में एक पशुपालन डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। उन्हें अधीक्षक संजय व्यास ने पकड़ा था।

शर्मा ने कहा, “अंकित सिंह, एजाज अहमद, अनूप और अविनाश कुमार क्रमशः माकन सिंह, देवेंद्र, अमीर होल्कर और रमा डामोर के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे. उसके बाद उनके खिलाफ थाने में मामला दर्ज किया गया था.”

पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर कोर्ट में चार्जशीट पेश की। शर्मा ने कहा कि मुकदमे के बाद अदालत ने उन्हें दोषी पाया और विभिन्न धाराओं के तहत अधिकतम सात साल कैद की सजा सुनाई। इससे पहले अक्टूबर में इंदौर की एक विशेष सीबीआई अदालत ने व्यापमं घोटाले में एक व्यक्ति को सात साल कैद की सजा सुनाई थी और 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया था।

सीबीआई ने की है जांच

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (सीबीआई) संजय कुमार गुप्ता की अदालत ने बिहार निवासी सॉल्वर विनय कुमार मेहता को आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 468, 471 के तहत धोखाधड़ी, दस्तावेजों की जालसाजी और एमपीआरई अधिनियम की धारा 3(डी)(1) (2)/4 के तहत दोषी ठहराया था।

सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक रंजन शर्मा ने कहा कि “खंडवा में व्यापम (अब मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (एमपीईएसबी) के रूप में जाना जाता है) द्वारा आयोजित पीएमटी-2004 परीक्षा में शिशुपाल यादव के लिए सॉल्वर विनय कुमार मेहता उपस्थित हुआ।”

“जमानत मिलने के बाद विनय फरार हो गया, जबकि शिशुपाल यादव और बिचौलिए अजीत सिंह के खिलाफ खंडवा में मुकदमा चला. 2015 में, खंडवा अदालत ने बिचौलिए अजीत सिंह को बरी कर दिया और शिशुपाल यादव को सजा सुनाई” शर्मा ने कहा।

श्री शर्मा ने कहा ”2015 में ही व्यापमं के सभी मामले सीबीआई को जांच के लिए दे दिए गए थे. इसके बाद सीबीआई ने विनय कुमार की तलाशी ली और उसे कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने उसे दोषी पाया और धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत सात साल की सजा सुनाई. कोर्ट 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया।”

क्या है व्यापमं घोटाला

व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) मध्य प्रदेश में उन पदों की भर्तियां करता है, जिनकी भर्तियां म.प्र. लोक सेवा आयोग नहीं करता। साथ ही ये म.प्र. पीएमटी के माध्यम से मेडिकल कालेजों में प्रवेश सूची तैयार करता है। व्यापम घोटाले में आरोप है कि कंप्यूटर सूची में हेराफेरी करके अनुचित तरीके से अपात्र लोगों को भर्ती कराया गया।

व्यापमं के माध्यम से संविदा शिक्षक वर्ग-1 और वर्ग-2 के अलावा कांस्टेबल, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी व नापतौल निरीक्षक आदि की भर्तियां की गईं। व्यापम की तमाम भर्तियों में से करीब 1000 भर्तियों को संदिग्ध माना गया है। इन संदिग्ध भर्तियों की जांच की जा रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT