होम / IP Index 2024: बौद्धिक संपदा सूचकांक में अमेरिका पहले पर, भारत कौन से नंबर पर जाने

IP Index 2024: बौद्धिक संपदा सूचकांक में अमेरिका पहले पर, भारत कौन से नंबर पर जाने

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 28, 2024, 9:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IP Index 2024: यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ने बुधवार को अपने अंतर्राष्ट्रीय आईपी (बौद्धिक संपदा) सूचकांक का 12वां संस्करण जारी किया। सूचकांक में भारत 38.64 प्रतिशत के कुल स्कोर के साथ 55 देशों में से 42वें स्थान पर है। संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस का स्थान है।

सूचकांक दुनिया की शीर्ष 55 अर्थव्यवस्थाओं के आईपी ढांचे का मूल्यांकन करता है और पाया गया कि 20 अर्थव्यवस्थाओं में उल्लेखनीय सुधार हो रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका एक बार फिर शीर्ष नेता के रूप में उभरा लेकिन सऊदी अरब, ब्राज़ील और नाइजीरिया जैसे देश 27 अर्थव्यवस्थाओं में कोई बदलाव नहीं हुआ। जबकि कमजोर आईपी प्रवर्तन के कारण इक्वाडोर सहित आठ अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में गिरावट आई।

ये भी पढ़ें- Amit Shah ने J&K के दो संगठनों पर लगाया प्रतिबंध, आतंकवाद बढ़ाने के हैं आरोप

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पैट्रिक किलब्राइड, अपने बौद्धिक संपदा ढांचे में संशोधन में भारत की हालिया प्रगति सराहनीय है और नवाचार और रचनात्मकता को सशक्त बनाने के लिए देश के सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करती है। इस तरह की पहल से न केवल घरेलू रचनाकारों और नवप्रवर्तकों को लाभ होता है, बल्कि बौद्धिक संपदा अधिकार संरक्षण के व्यापक वैश्विक परिदृश्य में भी योगदान मिलता है।

आईपी ​​अधिकारों में 5 देश:
1. संयुक्त राज्य अमेरिका (95.48%)
2. यूनाइटेड किंगडम (94.12%)
3. फ्रांस (93.12%)
4. जर्मनी (92.46%)
5. स्वीडन (92.12%)

ये भी पढ़ें- China का जासूसी जहाज मालदीव से लौटा, इसे ले भारत क्यों रहता है परेशान?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.