होम / Iron Deficiency: आयरन की कमी से हो सकती है कई परेशानियां, इन लक्षणों को देख ना करें नजरअंदाज

Iron Deficiency: आयरन की कमी से हो सकती है कई परेशानियां, इन लक्षणों को देख ना करें नजरअंदाज

Simran Singh • LAST UPDATED : April 1, 2023, 10:57 am IST

Iron Deficiency: शरीर के लिए आयरन जरूरी माना जाता है। आयरन हीमोग्लोबिन बनाने में सहायता होती है और हीमोग्लोबिन सी प्रोटीन जो हमारे फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर में ट्रांसफर करता है, इम्यूनिटी को बोस्ट करता है, बॉडी को एक्टिव रखने में मदद करता है और शरीर को थकने से बचाता है लेकिन पूरे विश्व की में लोगों के अंदर आयरन की कमी काफी ज्यादा पाई गई है। ज्यादातर महिला और पुरुष में से इसे महिलाओं में इनकी कमी को दर्ज किया गया हैं। शरीर के अंदर आयरन की कमी होने पर कई सारे लक्षणों को देखा गया है इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

आयरन की कमी से होने वाले लक्षण

Symptoms of Iron Deficiency

थकान, कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत, बेहोशी, सिर दर्द, बालों का झड़ना, दिल की धड़कन बढ़ जाना, ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत होना, हाथ पैर ठंडे हो जाना, मुंह के किनारों का फटना, जीभ में सूजन आदि को आयरन की कमी के लक्षणों में शामिल किया गया हैं।

आयरन की कमी होने के क्या कारण है

दुनिया भर में महिला और पुरुष दोनों में ही आयरन की कमी की समस्या को दर्ज किया गया है लेकिन महिलाओं के अंदर की समस्या अधिक होती है और इसका कारण हर महीने होने वाले पीरियड को माना गया है। साथ ही प्रेगनेंसी यानी की बच्चे पैदा करना, जिसमें महिलाओं के शरीर का खून ज्यादा इस्तेमाल होता है। उन सभी कारणों से आयरन की कमी हो सकती है। डॉक्टर्स के मुताबिक 19 से 50 साल की महिलाओं के अंदर 18 मिलीग्राम आयरन होना चाहिए और एक आम पुरुष के अंदर 8 मिलीग्राम आयरन काफी रहता है। वहीं प्रेग्नेंट या फिर ब्रेस्टफीड करने वाली महिलाएं, किडनी की बीमारी वाली, अल्सर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर, वेट लूज सर्जरी, वर्कआउट करने वाली और शाकाहारी लोग इनके शरीर में आयरन की ज्यादा मात्रा की जरूरत होती है। एक्सपोर्ट का कहना यह है कि शरीर के अंदर आयरन की कमी का मुख्य कारण आयरन की कमी को पूरा ना करना ही है या फिर आपका शरीर आयरन को अच्छी तरह से सोख ना पाएं, इससे भी शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। जिसके अंदर खराब डायट, बहुत ज्यादा वेट लूज या प्रेगनेंसी कारण हो सकते हैं।

आयन की कमी होने पर क्या करें

अगर आपको भी शरीर के अंदर आयरन की कमी हो गई है। तो डॉक्टर से पहले ब्लड टेस्ट जरूर करें और शरीर में आयरन का कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट का सेवन कर सकते हैं पर इसे बिना डॉक्टर की सलाह के ना लें। इसके अलावा बहुत सी चीजों को डाइट में जोड़कर भी आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अंदर रेड मीट, बींस, दाल, पालक, चुकंदर आदि चीजें शामिल है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि जरूरत से ज्यादा आयरन का सेवन भी शरीर में नुकसान का कारण बन सकता हैं।

 

ये भी पढ़े: नेचुरल ग्लो पाने के लिए घर पर इन 8 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, त्वचा को निखारने में भी मिलेगी मदद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC VS RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, राजस्थान की टीम में दो बदलाव -Indianews
IPL 2024, DC VS RR Live Score: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
Haryana Vidhan Sabha: हरियाणा में पलट सकता है खेल, बीजेपी सरकार का तीन निर्दलीय विधायकों से बिगड़ा तालमेल-Indianews
Shakib Al Hasan: शाकिब अल हसन का फैन पर फूटा गुस्सा, सेल्फी लेने के लिए पहुंचे शख्स को मारने के लिए उठाया हाथ-Indianews
IPL 2024: पर्पल कैप की रेस में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के बीच टक्कर,ऑरेंज कैप की रेस ये खिलाड़ी सबसे आगे-Indianews
Cervical Pain: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये 4 योगासन, जल्द मिलेगा राहत-Indianews
ECI ने कर्नाटक बीजेपी से आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने का दिया निर्देश, कांग्रेस ने किया था विरोध-Indianews
ADVERTISEMENT