होम / Cervical Pain: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये 4 योगासन, जल्द मिलेगा राहत-Indianews

Cervical Pain: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये 4 योगासन, जल्द मिलेगा राहत-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 7, 2024, 6:33 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Cervical Pain: आजकल की खराब जीवनशैली के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, वहीं घर या ऑफिस में गलत तरीके से या एक ही स्थिति में बैठने के कारण लोगों में सर्वाइकल दर्द की समस्या तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक गलत पोजीशन में सोने या बैठने से ज्यादातर लोग सर्वाइकल पेन (सर्वाइकल पेन) की गंभीर समस्या का शिकार हो जाते हैं। कई बार लोग इसे मामूली दर्द समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर समय रहते इस गंभीर बीमारी की पहचान नहीं की गई और इसका इलाज शुरू नहीं किया गया तो यह समस्या भविष्य में और भी गंभीर रूप ले सकती है।

शरीर में कहा होता है सर्वाइकल दर्द?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्वाइकल का दर्द गर्दन के ऊपरी हिस्से से शुरू होकर पीठ के निचले हिस्से तक हो सकता है। अगर आपकी पीठ में कहीं भी ऐंठन हो रही है या गर्दन झुकाने में दिक्कत हो रही है तो यह सर्वाइकल का लक्षण हो सकता है। ऐसे में सर्वाइकल के कारण हाथों और बाजुओं की मांसपेशियों में भी दर्द हो सकता है। अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में दर्द रहता है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे आसनों के बारे में बताते हैं जो आपको इस दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित होंगे।

Motorola भारत में जल्द ही लॉन्च करेगा 50MP कैमरा वाला एक शानदार फोन, Teaser आउट-Indianews

इन आसान योगासनों से दूर होगा समस्या 

ताड़ासन-

इस आसन को करने से आपकी पीठ को आराम मिलता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। इतना ही नहीं, यह योगासन शरीर को लचीला बनाता है और पाचन क्रिया को ठीक रखता है। इसके अलावा इस योगासन को करने से थकान, तनाव और चिंता से भी राहत मिलती है।

Isha Ambani का Met Gala 2024 का आउटफिट इस फेमस डिजाइनर ने किया तैयार, साड़ी गाउन रेडी करने में लगे 10,000 घंटे -Indianews

उष्ट्रासन

यह आसन पीठ के निचले हिस्से में तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है, यह मासिक धर्म में ऐंठन की समस्या को भी कम कर सकता है।

शलभासन

यह योग रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और साथ ही यह आसन पीठ के निचले हिस्से और पेल्विक अंगों को मजबूत बनाकर पीठ दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है।

धनुरासन-

यह योग आसन पीठ को टोन करता है और रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार करता है। इसके अलावा यह गर्दन के तनाव को कम करने के साथ-साथ गर्दन और पीठ के दर्द को भी ठीक करने में मददगार साबित होता है।

मर्कटासन-

मर्कटासन कब्ज और पेट संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए बहुत ही प्रभावी योग आसन माना जाता है। यह पीठ दर्द, स्पॉन्डिलाइटिस, सर्वाइकल, साइटिका और स्लिप डिस्क की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है।

Parshuram Jayanti 2024: कब मनाई जाती है परशुराम जयंती? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT