होम / Israel Bunker Buster Bomb : इजरायल को मिला ब्रह्मास्त्र! US के बंकर बस्टर से हमास के 400 ठिकाने ढेर

Israel Bunker Buster Bomb : इजरायल को मिला ब्रह्मास्त्र! US के बंकर बस्टर से हमास के 400 ठिकाने ढेर

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 2, 2023, 10:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Israel Bunker Buster Bomb : इजराइल और हमास युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जहाँ एक तरफ खबर थी की दोनों के बीच युद्ध को लेकर समझौता होने वाला था। वही अमेरिका के ब्रह्मास्त्र का इस्तेमाल कर इजराइल ने हमास के 400 आतंकी ठिकानों को ढेर कर दिया है।

इजराइल और हमास के बीच छह दिनों से जारी संघर्षविराम खत्म हो गया है। शुक्रवार को फिर दोनों तरफ से हमले शुरू हो गए। इजरायल अमेरिका के ‘बंकर बस्टर’ बम का इस्तेमाल कर रहा है। पिछले 24 घंटों में हमास के 400 से ज्यादा आतंकी ठिकाने तबाह हो गए, इस दौरान 178 लोगों की मौत हो गई।

हमास ने भी की जवाबी कार्रवाई

जवाबी कार्रवाई में हमास ने भी इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू कर दिए, लेकिन इजरायल अपनी एंटी-रॉकेट मिसाइलों से इन्हें नष्ट कर रहा है। हमास ने दूसरे हमले के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है।

इजरायल ने हमले का वीडियो जारी किया है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार सुबह हुए बम धमाके में 178 लोगों की जान चली गई। 578 लोगों के घायल होने की भी खबर है।

कितना खतरनाक है बंकर बस्टर बम

907 किलोग्राम वजनी यह बम काफी शक्तिशाली है। इससे पहले अमेरिका इसका इस्तेमाल अफगानिस्तान, इराक और सीरिया में कर चुका है। ये बम बंकरों को नष्ट करने के लिए बनाए गए हैं। ये तुरंत भूमिगत हो जाते हैं और फट जाते हैं। कंक्रीट से बने ये बंकर सुरंगों को भी तबाह करने की क्षमता रखते हैं।

कमांड सेंटर पर भी हमला

आईडीएफ ने दावा किया है कि हमास ने पहले हमला कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। इसके बाद आईडीएफ ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक मस्जिद के अंदर इस्लामिक जिहाद के ऑपरेशनल कमांड सेंटर पर हमला कर उसे नष्ट कर दिया। इजरायली नौसेना के जवानों ने हमास के सैन्य ठिकानों पर भी हमला किया है

हमास ने भी किया पलटवार

शुक्रवार की रात गाजा की ओर से भीषण हमले हुए, लेकिन इजरायल के मशहूर आयरन डोम ने उन्हें रोककर नष्ट कर दिया। हमास के हमले में इजराइल की ओर से कोई हताहत नहीं हुआ

अमेरिका ने दिया बयान

इजराइल के बार-बार हो रहे हमलों के लिए हमास अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा रहा है, लेकिन अमेरिका ने शांति पर जोर दिया है। अमेरिकी सुरक्षा परिषद के जॉन किर्बी ने कहा, ‘हम युद्धविराम के लिए इजरायल, कतर और मिस्र के साथ काम करना जारी रखेंगे।’

अमेरिका का आरोप है कि बंधकों की सूची जारी न करके हमास ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। हम चाहते हैं कि हमास जल्द से जल्द सूची जारी करे, फिर हम भी शांति बहाली के प्रयास जारी रखेंगे।

Also Read – 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gaza Ceasefire: गाजा में कभी भी युद्धविराम संभव, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया खुलासा -India News
Delhi में बदमाशों के हौसले बुलंद, घर में घुसकर डॉक्टर की पट्टे से गला घोंटकर की हत्या- Indianews
Israel Strikes Rafah: इजरायली हमलों में मध्य गाजा में 21 की मौत, संयुक्त राष्ट्र ने आपदा की दी चेतावनी -India News
Pakistan Visit: सऊदी प्रिंस सलमान ने रद्द किया पाकिस्तान दौरा, पड़ोसी मुल्क को लगा बड़ा झटका -India News
Udhampur attack: आतंकवादियों पर इनाम की घोषणा, जानकारी देने वाले को मिलेगा नगद 10 लाख रुपए- Indianews
Lok Sabha Election: ‘अगर पीएम सहमत हों…’, राहुल गांधी ने चुनाव पर बहस का निमंत्रण किया स्वीकार- Indianews
Command Hospital: थल सेनाध्यक्ष ने उधमपुर के नए कमांड हॉस्पिटल का किया दौरा, इन सुविधाओं से है लैस- Indianews
ADVERTISEMENT