होम / PM Modi Meets The Ruler of Qatar : कतर के शासक से पीएम मोदी की मुलाकात कितनी अहम, बैठक में ये रहा खास

PM Modi Meets The Ruler of Qatar : कतर के शासक से पीएम मोदी की मुलाकात कितनी अहम, बैठक में ये रहा खास

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 2, 2023, 8:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) PM Modi Meets The Ruler of Qatar : कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से शुक्रवार (2 दिसंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की। (PM Modi Meets The Ruler of Qatar) जिसका फोटो पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया। इस मुलाकात के द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा तेज है। दोनों के बीच भारतीय समुदाय के कल्याण पर बात चित हुई।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया शेयर किया

सोशल मीडिया एक्स पर पीएम मोदी ने शनिवार यानि 2 दिसंबर को फोटो साँझा किया और लिखा कि कल दुबई में #COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर कतर के अमीर महामहिम शेख @TamimBinHamad से मिलने का अवसर मिला। द्विपक्षीय साझेदारी की संभावना और कतर में भारतीय समुदाय की भलाई पर हमारी अच्छी बातचीत हुई।

बैठक क्यों है खास

बता दे, कुछ हफ्ते पहले ही कतर में भारत के आठ पूर्व नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाई थी। वही वजह है की दोनों नेताओं के बीच इस समय में मुलाकात को खास बताया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार इन लोगों की देश वापसी के लिए भारत सरकार प्रयास कर रही है। इसके साथ ही भारत सरकार ने सजा के खिलाफ कोर्ट में अपील भी की है।

नौसेना प्रमुख एडमिरल ने दिया बयान

दरअसल, 26 नवंबर को कतर की एक कोर्ट ने भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को मौत की सजा सुनाई थी। कतर सरकार के इस फैसले के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय से भी बयान आया जिसमे कहा गया कि इस फैसले से वो चकित है। भारत सरकार इस मामले में कानूनों विकल्पों पर विचार कर रही है।

इसके आलावा भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 1 दिसंबर को मीडिया से बात कर बताया था कि पूर्व नौसैनिकों को वापस लाने का भारत सरकार प्रयास कर रही है। आगे कहा कि कतर सरकार के इस एक्शन के बाद भारतीय सरकार भी स्तब्ध है।

क्या था पूरा मामला

आठ भारतीय पूर्व नौसैनिक अल दाहरा कंपनी में काम कर रहे थे। लेकिन इन आठों सैनिको को जासूस बता कर हिरासत में ले लिया और 26 नवम्बर को कतर की एक कोर्ट ने इन सभी को मौत की सजा सुनाई थी लेकिन कतर सरकार के तरफ से इस मामले में कोई अधिकारिक तौर पर आरोपों को लेकर कोई बात साफ नहीं की गई है।

फ़िलहाल, भारतीय सरकार इन सभी को बचाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। अब देखना ये है कि पीएम मोदी के इस मुलाकात के बाद इस मामले में क्या होता है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT