होम / Israel-Hamas War: अमेरिकी विदेश मंत्री से हुई नेतन्याहू की मुलाकात, हमास पर दिया बड़ा बयान

Israel-Hamas War: अमेरिकी विदेश मंत्री से हुई नेतन्याहू की मुलाकात, हमास पर दिया बड़ा बयान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 13, 2023, 9:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इस्राइल के साथ समर्थन का प्रदर्शन करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने युद्धग्रस्त देश का दौरा किया। इस दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी विदेश मंत्री से हाथ मिलाया और उन्हें और संयुक्त राज्य अमेरिका को इस्राइल के साथ खड़े होने के लिए धन्यवाद दिया।

बता दें, ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने इस हप्ते की शुरुआत में युद्ध प्रभावित देश का दौरा किया था और अब जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक भी तेल अवीव के लिए उड़ान भरेंगी क्योंकि पश्चिमी देश हमास के खिलाफ जंग (Israel Hamas War) में इजरायल के साथ खड़े है। वहीं गुरुवार को एक बयान में इजरायली सेना ने कहा कि शनिवार से अब तक उसने गाजा में हमास के ठिकानों पर लगभग 6,000 गोलों और रॉकेटों से बमबारी की है, जिसमें कुल 4,000 टन विस्फोटक शामिल हैं। अब तक हमास के बंदूकधारियों ने सीमा पार से हमला करके इजरायल के करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी। इसके बाद इजरायल ने हमास को कुचलने की कसम खाई है।

इजरायल-हमास जंग के टॉप अपडेट्स:

  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के विपक्षियों के साथ युद्ध के वक्त में साझेदारी की घोषणा के एक दिन बाद इजरायली सांसदों ने गुरुवार को 66-4 वोट के साथ “आपातकालीन सरकार” को मंजूरी दी। बेनी गैंट्ज और उनकी पार्टी के चार सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली, जबकि विपक्ष के प्रमुख येर लैपिड ने घोषणा की है कि वह सरकार में शामिल नहीं होंगे।
  • पीएम नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल के खिलाफ हमले के दौरान हमास आतंकवादियों ने कथित तौर पर बच्चों की हत्या कर दी और उन्हें जला दिया गया। उन्होंने आज इजरायल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को भी तस्वीरें दिखाईं।
  • ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका हमेशा तेल अवीव का समर्थन करेगा. हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि फिलिस्तीनियों की भी वैध आकांक्षाएं हैं, जिनका प्रतिनिधित्व उग्रवादी समूह हमास नहीं करता। ब्लिंकन के मुताबिक हमास के हमलों में कम से कम 25 अमेरिकी नागरिक मारे गए।
  • नेतन्याहू ने अमेरिकी समर्थन की सराहना की, जिसमें सैन्य सहायता भी शामिल है। उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी पर राज करने वाले हमास के साथ इस्लामिक स्टेट समूह की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए। नेतन्याहू ने कहा कि निस्संदेह सभ्यता की ताकतें जीतेंगी लेकिन आगे कई कठिन दिन होंगे।
  • एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को इजरायल पहुंचे। वह इजरायल-हमास युद्ध पर चर्चा करने के लिए कतर, सऊदी अरब, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे।
  • व्हाइट हाउस के हवाले से मीडिया की रिपोर्ट्स में कहा कि अमेरिका अपने नागरिकों को इजरायल छोड़ने में मदद करने के लिए चार्टर उड़ानों की व्यवस्था करेगा।
  • इजरायली सेना ने गुरुवार को कहा कि शनिवार से उसने गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला करने के लिए लगभग 6,000 बमों और रॉकेटों से बमबारी की है, जिसमें कुल 4,000 टन विस्फोटक शामिल हैं।
  • विपक्षी नेता येर लैपिड ने गुरुवार को इजरायली सरकार पर हमास के आतंकवादियों के सप्ताहांत में किए गए क्रूर हमले को रोकने में अक्षम्य विफलता का आरोप लगाया। जिसमें इजरायल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ेंः- Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध पर बोले चिदंबरम, बताया विवाद का मुख्य कारण

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT