होम / Israel-Hamas War: आखिर किससे डर रहा इजरायल, गाजा पट्टी में ग्राउंड ऑपरेशन क्यों नहीं हुआ शुरू?

Israel-Hamas War: आखिर किससे डर रहा इजरायल, गाजा पट्टी में ग्राउंड ऑपरेशन क्यों नहीं हुआ शुरू?

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 21, 2023, 9:52 am IST
Israel-Hamas War: आखिर किससे डर रहा इजरायल, गाजा पट्टी में ग्राउंड ऑपरेशन क्यों नहीं हुआ शुरू?

India News(इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के दो सप्ताह बीत जाने के बाद हमास की ओर से पहली बार अमेरिका के दो नागरिकों को रिहा किया गया है। हमास ने बीते 7 अक्टूबर को इजरायल के कई लोगों को बंधक बनाया था। इनमें से हमास ने दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया है।

हमास की ओर से आए बयान के मुताबिक, यह रिहाई की कतर की मध्यस्थता के बाद हुई है। इस बीच खबर आ रही है कि अमेरिका और यूरोप की सरकारें इजरायल पर गाजा में जमीनी आक्रमण शुरू करने से रोकने के लिए दबाव बना रही हैं। दरअसल इन देशों को डर है कि अगर इजरायली सेना ने जमीनी आक्रमण शुरू कर दिया तो बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई में मुश्किल होगी।

यह भी पढ़ेंः- New Disease: एक और खतरनाक बीमारी का प्रकोप, छटपटा रहे इस देश के नागरिक

अमेरिका की मां-बेटी हुई रिहा

हमास की सशस्त्र ब्रांच इज अल-दीन अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि कतर की तरफ से मध्यस्थता के प्रयास किए गए हैं, जिसके जवाब में हमने मानवीय कारणों से अमेरिका की मां-बेटी को रिहा कर दिया है। इनमें 59 वर्षीय जूडिथ रैनन और उनकी 18 वर्षीय बेटी नताली रैनन शामिल हैं। हमास के हमले के बाद से उनके परिवार के करीब 10 अन्य सदस्य अभी भी लापता हैं।

इजरायल-हमास युद्ध लंबा खिंच सकता

बता दें, अधिकारियों का मानना है कि पश्चिमी सरकारें वर्तमान में इजरायल पर दबाव डाल रही हैं कि बंधक बनाए गए लोगों में हर देश के नागरिक हैं और उनका मानना है कि जितना अधिक समय बीत जाएगा, बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई कठिन हो जाएगी। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और उनके शीर्ष अधिकारियों ने इजरायल के शीर्ष नेताओं से कहा है कि हमास युद्ध चल रहा है। इस बीच लेबनान के संगठन हिज्बुल्ला के खिलाफ कोई भी बड़ा हमला न किया जाए क्योंकि इससे इजरायल-हमास युद्ध लंबा खिंच सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के गांवों में नेताओं के प्रवेश पर लगी रोक, जानें वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT