होम / दिग्गज IT कंपनी Accenture ने भारतीय कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, अचानक सुनाया ये फरमान

दिग्गज IT कंपनी Accenture ने भारतीय कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, अचानक सुनाया ये फरमान

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 13, 2023, 9:19 am IST
ADVERTISEMENT
दिग्गज IT कंपनी Accenture ने भारतीय कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, अचानक सुनाया ये फरमान

IT company Accenture…(PC : Social Media)

India News (इंडिया न्यूज़), Accenture: कोरोना काल से ही कई कंपनीया डमाडोल हो गई हैं। यही कारण है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां बंद होने के कगार पर आ गई हैं। भारी संख्या में अचानक ही Layoff किया जा रहा है। ऐसे में IT सेक्टर की भी हालत खराब होती जा रही है। अब जाने मानें आईटी कंपनी एक्सेंचर ने बड़ा झटका दिया है। खबरों की मानेे तो यह फरमान भारत और श्रीलंका में काम कर रहे कर्मचारियों पर लागू होगा। डालते हैं पूरे मामले पर नजर1।

दिग्गजो कंपनियों में से एक, एक्सेंचर ने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है कि वह 2023 में भारत और श्रीलंका में अपने कर्मचारियों को वेतन वृद्धि नहीं देगा। लेकिन, यह देश के सभी डिवीजनों पर लागू नहीं होता है। नई घोषणा उन मामलों के लिए लागू नहीं है जहां यह महत्वपूर्ण कौशल क्षेत्रों में कानूनी रूप से अनिवार्य या प्रतिबद्ध है। इस फैसले के बारे में एक्सेंचर इंडिया के प्रबंध निदेशक अजय विज ने कर्मचारियों को जानकारी दी।

19,000 छटनी

यह कदम ऐसे समय में आया है जब आईटी क्षेत्र कई चुनौतियों का सामना कर रहा है और एक्सेंचर की अपनी वृद्धि उसकी शुरुआती योजनाओं से कम हो गई है। मार्च 2023 में, कंपनी ने 19,000 कर्मचारियों की छंटनी करने के बारे में बताया। जिससे पता चलता है कि हालत कीतनी खराब है।

एक्सेंचर, जो सितंबर-अगस्त वित्तीय वर्ष का अनुसरण करता है, उसने भी पिछली तिमाही में मिश्रित वित्तीय परिणाम दर्ज किए थे। इसका FY24 मार्गदर्शन पिछले 16 वर्षों में सबसे कम था।

ईमेल में अजय विज ने मेल कर कर्मचारियों को बताया कि एक्सेंचर की मुआवजा रणनीति का उद्देश्य कंपनी के लिए किफायती रहते हुए कौशल और स्थान के आधार पर प्रतिस्पर्धी वेतन प्रदान करना है। परिणामस्वरूप, कंपनी इस वर्ष आधार वेतन वृद्धि नहीं देगी, सिवाय इसके कि जहां कानूनी रूप से आवश्यक हो या विशिष्ट महत्वपूर्ण कौशल क्षेत्र हों।

मिलेगा बोनस

ईमेल में यह भी कहा गया है कि व्यक्तिगत प्रदर्शन बोनस योगदान के आधार पर दिया जाएगा, लेकिन वे “पिछले वर्ष की तुलना में काफी कम होंगे।” साथ ही कंपनी प्रमोशन भी कम कर रही है। एसोसिएट डायरेक्टर (स्तर 5) के स्तर तक पदोन्नति दिसंबर में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में कम दर पर होगी। कंपनी के विकास उद्देश्यों के अनुरूप स्तर 1 से 4 तक के लिए पदोन्नति जून 2024 तक स्थगित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT