होम / जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में दृष्टिबाधित व्यक्ति ने जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण की

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में दृष्टिबाधित व्यक्ति ने जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण की

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 14, 2022, 12:13 pm IST

इंडिया न्यूज़ (श्रीनगर, J-K’s visually impaired youth qualifies Junior Research Fellowship exam in kupwara): कड़ी मेहनत किसी की भी किस्मत बदल सकती है और इसी उम्मीद के साथ, 23 वर्षीय दृष्टिबाधित मोहम्मद अयूब मीर ने जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) की परीक्षा उत्तीर्ण की है।

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले की सोगम लोलाब तहसील के रहने वाले औयूब जन्म से नेत्रहीन नहीं थे। लेकिन उन्होंने पाया कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनकी दृष्टि धीरे-धीरे कम होती जा रही है। जब उन्होंने लोलाब के एक सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 12 वीं कक्षा में प्रवेश किया वह 70 प्रतिशत दृष्टि खो चुके थे।

अयूब ने हालांकि चुनौती स्वीकार की और अपनी विकलांगता से समझौता न करते हुए अपनी नियति बदल दी। जेआरएफ की परीक्षा पास करने के बाद, हर तरफ से बधाई संदेशों का तांता लग गया। ग्रामीण उनकी सफलता को “विशेष रूप से उनके लिए एक साधारण उपलब्धि नहीं” कहते हैं।

सरकारी स्कूल से पढ़ाई की

अय्यूब ने अपनी स्कूली शिक्षा एक स्थानीय सरकारी स्कूल में की, जहाँ उन्होंने हमेशा अपनी कक्षा में बड़े प्रतिशत के साथ टॉप किया।

अयूब ने अपनी शुरू की पढ़ाई सरकारी स्कूल से की फिर 2017 में, अयूब ने राजनीति विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और बाद में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से मास्टर की पढ़ाई पूरी की।

उन्होंने कहा, “जेआरएफ क्वालिफाई करना कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे मैंने अकेले हासिल किया है, एएमयू के प्रोफेसरों का मेरी सफलता में बड़ा योगदान है। सीनियर्स ने भी मेरे करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उन्होंने जेआरएफ की पूरी यात्रा में मेरा मार्गदर्शन किया।”

उन्होंने कहा, “जब से मैंने अपनी दृष्टि खोई है, मेरी तैयारी थोड़ी अलग हो गई है, मैं अपने फोन या कंप्यूटर से व्याख्यान सुनता था। मैं दृष्टिहीन लोगों के लिए डिजाइन किए गए कुछ विशिष्ट सॉफ्टवेयर के माध्यम से किताबें पढ़ता था।”

अय्यूब ने कहा, “मेरी पूरी यात्रा के दौरान मेरे सामने आई सभी चुनौतियों से उबरने के लिए मेरा परिवार हमेशा मेरा समर्थन रहा है। मैं जिस भी दौर से गुजर रहा हूं, मैंने कभी किसी चीज की शिकायत नहीं की, मेरे पास जो कुछ भी है, उसके लिए मैं हमेशा भगवान का शुक्रगुजार हूं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT