होम / रेलवे शुरू करेगा 'भारत जोड़ो यात्रा', 15 दिन में 5800 किलोमीटर का होगा सफर

रेलवे शुरू करेगा 'भारत जोड़ो यात्रा', 15 दिन में 5800 किलोमीटर का होगा सफर

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 5, 2023, 2:04 pm IST

Bharat Gaurav Train: भारतीय रेलवे पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा के लिए दिल्ली से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन संचालित करेगा। इसकी शरुआत 21 मार्च 2023 को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी और असम में गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा में उनाकोटि, अगरतला और उदयपुर, नागालैंड में दीमापुर और कोहिमा और मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी सफर इस ट्रेन से किया जा सकेगा। यह सफर कुल 15 दिनों और 14 रातों का होगा।

  • कुल 15 दिनों का होगा सफर
  • 5800 किलोमीटर से ज्यादा की होगी यात्रा 
  • किराया एक लाख से ऊपर होगा

यह ट्रेन सबसे पहले गुवाहाटी में रूकेगी होगा जहां पर्यटक कामाख्या मंदिर और उसके बाद उमानंद मंदिर और ब्रह्मपुत्र पर एक सूर्यास्त क्रूज का दौरा करेंगे। ट्रेन रातभर का दौर करके नाहरलागुन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी फिर इसका पड़ाव अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर होगा। असम के पूर्वी भाग में अहोम साम्राज्य की पुरानी राजधानी शिवसागर यहां के शिवडोल में प्रसिद्ध शिव मंदिर अन्य विरासत स्थलों की यात्री भी पर्यटकों की तरफ से किया जाएगा।

चाय के बागान से राष्ट्रीय उद्यान तक

इसके अलावा, जोरहाट में चाय के बागान और काजीरंगा में रात भर ठहरने के बाद काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की जंगल सफारी का अनुभव पर्यटकों ले सकेगे। असम में इन सभी जगहों का दौरा करने के बाद ट्रेन त्रिपुरा के लिए प्रस्थान करेगी जहां उनाकोटि के प्रसिद्ध विरासत स्थलों और प्रसिद्ध उज्जयंत पैलेस सहित अगरतला के दर्शनीय स्थलों की यात्रा की तरफ से की जाएगी।

गुवाहाटी से मेघालय सड़क से

उदयपुर में नीरमहल महल और त्रिपुरा सुंदरी मंदिर यात्रा भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। त्रिपुरा के बाद, ट्रेन नागालैंड  की सीमा में प्रवेश करेगी। शिलांग की यात्रा के बाद ट्रेन गुवाहाटी पहुंचेगी। गुवाहाटी से मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग यात्री सड़क मार्ग से जाएंगे, बीच में एक पड़ाव राजसी उमियम झील पर होगा। मेघालय का चरण पूर्वी खासी पहाड़ियों में बसे चेरापूंजी के भ्रमण के साथ शुरू होगा। शिलॉन्ग पीक, एलिफेंट फॉल्स, नवखलिकाई फॉल्स और मावसई गुफाएं का दौरा भी कार्यक्रम का हिस्सा हैं। चेरापूंजी से पर्यटक वापस गुवाहाटी फिर दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

एक लाख से ऊपर किराया

इस पूरे टूर में मेहमान ट्रेन से करीब 5800 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “एक भारत श्रेष्ठ भारत” और “देखो अपना देश” को ध्यान में रखकर लाया गया है। एसी 2 टीयर में प्रति व्यक्ति 1,06,990 रुपये, एसी 1 (केबिन) के लिए प्रति व्यक्ति 1,31,990 रुपये और एसी 1 (कूप) के लिए प्रति व्यक्ति 1,49,290 रुपये किराया होगा। ट्रेन 15 दिनों तक चलेगी, टूर पैकेज में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल होंगी।

वेबसाइट देखें

बड़ी आबादी के लिए इस पैकेज को अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने पेटीएम और रेज़रपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है ताकि कुल भुगतान को छोटी राशि की ईएमआई में तोड़ने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प उपलब्ध कराया जा सके। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT