होम / जानें क्यों 'कर्नाटक के किंग' पर कांग्रेस आलाकमान को हैं सिद्धारमैया पसंद

जानें क्यों 'कर्नाटक के किंग' पर कांग्रेस आलाकमान को हैं सिद्धारमैया पसंद

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : May 17, 2023, 8:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Siddaramaiah : कर्नाटक का सीएम कौन होगा, इस पर फैसला कांग्रेस आलाकमान अभी तक नहीं कर सका है। बता दें, बीते शनिवार को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद सीएम के नाम को लेकर कांग्रेस पार्टी में लगातार मंथन चल रहा है। सीएम की रेस की बात करे तो डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया का नाम सबसे प्रमुखता में है। माना जा रहा कुछ ही घंटों में कांग्रेस कर्नाटक के नए ‘किंग’ के नाम का ऐलान कर सकती है। हालांकि, कांग्रेस सूत्रों से यह लगातार खबर आ रही है कि कांग्रेस हाईकमान सिद्धारमैया के नाम पर अपना मन बना चुका है। वो कल अकेले सीएम पद की शपथ लेंगे।

सिद्धारमैया का जीवन परिचय

बता दें, कानून की पढ़ाई करने वाले सिद्धारमैया 1983 में पहली मर्तबा विधायक बने थे। इसके बाद 1994 में जनता दल की सरकार में उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया। हालांकि, 1994 में पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के साथ विवाद के बाद उन्होंने जेडीएस का दामन छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया था। सिद्धारमैया की राजनितिक पारी की बात करे तो वह 12 बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। सिद्धारमैया के पास क खास रिकॉर्ड की बात करे तो उनके नाम देश में 13 बार बजट पेश करने का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने 2013 से लेकर 2018 तक पांच साल उन्होंने कर्नाटक की कमान संभाली है।

इसलिए हैं कांग्रेस हाईकमान की पहली पसंद

बता दें, वैसे तो कर्नाटक में कांग्रेस की जीत की राह आसान करने के लिए डीके शिवकुमार ने भी खूब मेहनत की, लेकिन सिद्धारमैया सीएम पद के लिए कांग्रेस हाईकमान की पहली पसंद बने हुए हैं। ऐसा इसलिए संभव हुआ है क्योंकि सिद्धारमैया के बारे में कहा जाता है कि वो जमीनी स्तर के नेता हैं। साथ ही कांग्रेस विधायकों के बड़े वर्ग में उनकी स्वीकार्यता भी है। वह पांच साल तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं, ये बात भी उनके पक्ष में जाती है। सबसे बड़ी बात उन्हें राहुल गांधी का भी करीबी माना जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT