होम / Benefits of watermelon:जानिए! गर्मियों मे तरबूज खाना आपके लिए कितना फायदेमंद

Benefits of watermelon:जानिए! गर्मियों मे तरबूज खाना आपके लिए कितना फायदेमंद

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 7, 2023, 3:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of watermelon: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। इस वजह से इस मौसाम में शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं। ऐसे में अपने आपको हाइड्रेटेड नहीं रखने से आप सभी बीमार हो सकते हैं। इसलिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाएं। बता दें इस मौसाम में ऐसे बहुत फल होते हैं जो अपके शरीर में पानी कि मात्रा को बढ़ा देते हैं और आपको हाइड्रेटेड रखते हैं।

इस मौसाम में ऐसे फलों में तरबूज हैं, जिस में पानी कि मात्रा के साथ और भी बहुत फायदें होते है। दरअसल तरबूज पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। इसमें विटामिन-ए, सी और बी, फाइबर, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है। तरबूज में 90 प्रतिशत से पानी होता है। यही कारण है कि गर्मियों के मौसम में तरबूज खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है। आप बच्चों को तरबूज का जरूर खिलाये इससे उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होंगी और वह स्वस्थ रहेंगे।

बच्चों के लिए तरबूज है फायदेमंद

तरबूज बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है, जिसकी वजह से यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। तरबूज का सेवन करने से रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) का विकास और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं जिन बच्चों का पेट खराब रहता है, उन्हें तरबूज के सेवन की सलाह दी जाती है।

क्या है तरबूज खाने के फायदे?

वजन घटाने में मददगार: तरबूज का सेवन वजन घटाने में भी सहायता करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. इससे पेट जल्दी भर जाता है जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता है।

इम्यूनिटी बूस्टर- इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आँतों को सही रखता है। तरबूज में मौजूद विटामिन ए इम्यून सिस्टम को इंफेक्शन से बचाता है।

आंखों के लिए अच्छा- आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत फायदेमंद है। शोध के मुताबिक, लाइकोपीन के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण उम्र से संबंधित मॉक्यूलर डिजनरेशन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल- तरबूज में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो दिल को हेल्दी रखने का काम करते हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि तरबूज में मौजूद ‘लाइकोपीन’ कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े- क्या दही के साथ फल खाने से हो सकते हैं नुकसान? जाने क्या कहता है आयुर्वेद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT