होम / Third Mumbai: महाराष्ट्र सरकार का अहम फैसला, बनाएगी तीसरी मुंबई

Third Mumbai: महाराष्ट्र सरकार का अहम फैसला, बनाएगी तीसरी मुंबई

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 19, 2023, 12:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Third Mumbai: महाराष्ट्र सरकार ने एक नया शहर, ‘तीसरा मुंबई’ विकसित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य मुंबई की बढ़ती आबादी के लिए बेहतर आवास, परिवहन सुविधाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान करना है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह नया शहर नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास बनाया जाएगा, जो अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु द्वारा मुंबई से जुड़ा होगा, जिसे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) भी कहा जाता है। राज्य सरकार के सूत्रों ने पिछले सप्ताह इसकी पुष्टि कर कहा कि प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई।

न्यू टाउन डेवलपमेंट अथॉरिटी की स्थापना की गई

मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) को मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) की सीमाओं को संशोधित करने का आदेश मिलने की संभावना है, जिसके लिए न्यू टाउन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एनटीडीए) की स्थापना की गई है। 323 वर्ग किमी के भीतर उल्वे, पेन, पनवेल, उरण, कर्जत और आसपास के कुछ क्षेत्र इस नए शहर का हिस्सा होंगे।

नवी मुंबई हवाई अड्डे के प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (NAINA) के अंतर्गत आने वाले 80-90 गांवों सहित लगभग 200 गांवों के भी इसका हिस्सा बनने की उम्मीद है।

लक्जरी और किफायती परिसरों से युक्त होगा शहर

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “हम इसे तीसरी मुंबई कह रहे हैं जिसमें सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे होंगे जो एक अच्छी तरह से विकसित शहर में होने चाहिए। आवासीय से लक्जरी और किफायती दोनों वाणिज्यिक परिसरों, डेटा सेंटरों से लेकर बड़े ज्ञान पार्क और वित्तीय कंपनियों तक इसमें सब कुछ होगा। एक मजबूत सार्वजनिक परिवहन भी वहां विकसित किया जाएगा।”

बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करेगी तीसरी मुंबई

अधिकारी ने आगे कहा नए शहर की योजना आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और देश की जीडीपी में योगदान देने के लिए बनाई गई है। “खारघर में दूसरा बीकेसी विकसित करने की योजना है। इसे पूरी तरह से व्यावसायिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए लगभग 150 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होने की उम्मीद है जो भारतीय कंपनियों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों दोनों को आकर्षित करेगी।”

₹812 करोड़ की लागत बन रहा रेल परियोजना

बाहरी इलाकों में सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए, मुंबई रेल विकास निगम द्वारा ₹812 करोड़ की लागत से एक नए पनवेल-कर्जत उपनगरीय रेल गलियारे की योजना बनाई गई थी। एमआरवीसी के एक अधिकारी ने कहा, “इस दोहरी रेल लाइन पर काम 43% भौतिक रूप से पूरा होने के साथ चल रहा है और पूरा होने का अनुमानित समय दिसंबर 2025 है।”

यह एमएमआरडीए और भारत की नीति आयोग की योजना एजेंसी के बीच 2030 तक मुंबई की जीडीपी को मौजूदा $140 बिलियन से $300 बिलियन तक बढ़ाने के लिए चर्चा के बाद आया है, जिसमें नया शहर “तीसरा मुंबई” एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इस बीच, पिछले महीने एमएमआरडीए द्वारा आर्थिक और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए मुंबई के आसपास नए क्षेत्र स्थापित करने की आवश्यकता पर चर्चा की गई थी।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.