होम / Malana Dam: हिमाचल में डैम का पानी भर कर ओवरफ्लो, गेट हुआ जाम, बांध फटा तो मचेगा हाहाकार

Malana Dam: हिमाचल में डैम का पानी भर कर ओवरफ्लो, गेट हुआ जाम, बांध फटा तो मचेगा हाहाकार

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 25, 2023, 9:50 am IST
Malana Dam: हिमाचल में डैम का पानी भर कर ओवरफ्लो, गेट हुआ जाम, बांध फटा तो मचेगा हाहाकार

India News (इंडिया न्यूज़), Malana Dam, शिमला: हिमचाल के कुल्लू जिले के मलाणा गांव में दहशत फैल गई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जिले में 86 मेगावाट के मलाणा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट बांध के गेटों में खराबी के कारण पानी ओवरफ्लो होने लगा। एक अधिकारी की तरफ से यह जानकारी दी गई।

  • पानी 30 क्यूसेक से नीचे
  • गेट ब्लॉक होने से ओवरफ्लो
  • बांध फटने का खतरा

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग के अनुसार, मलाणा बांध में पानी और गाद के जमाव को देखते हुए जैसे ही प्रशासन को मलाणा हाइड्रो पावर स्टेज-दो बांध के गेट ब्लॉक होने के कारण पार्वती नदी में जल स्तर बढ़ने की सूचना मिली तो अलर्ट जारी कर दिया गया। स्टेज-दो के बांध के गेट ब्लॉक होने से पानी ओवरफ्लो होने लगा।

30 क्यूसेक से नीचे

डीएम ने कहा कि ऐसे में बांध के फटने की आशंका को देखते हुए रिहायशी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है और पार्वती नदी के किनारे कई रिहायशी इलाकों को खाली करा लिया गया है। बांध प्रबंधन को संकट को और बढ़ने से रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरतने का निर्देश दिया गया है। बांध में पानी का स्तर खतरे की सीमा 30 क्यूसेक से नीचे है, इसलिए खतरे की कोई बात नहीं है।

खाली कराया गया

बांध टूटने की आशंका को देखते हुए निचले इलाके के लोगों को खाली करा लिया गया है। पावर प्रोजेक्ट अथॉरिटी को गेट को जल्द संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि जान-माल का कोई नुकसान न हो। हिमाचल में लगातर बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञों ने हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT