होम / Maldives on Indian Army:  मालदीव से हटेगी भारतीय सेना! COP-28 की बैठक में हुई ये चर्चा

Maldives on Indian Army:  मालदीव से हटेगी भारतीय सेना! COP-28 की बैठक में हुई ये चर्चा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 4, 2023, 11:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Maldives on Indian Army: राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने रविवार को घोषणा की है कि भारत हिंद महासागर के द्वीप देश से अपनी सेना (भारतीय सेना) को वापस बुलाने पर सहमत हो गया है। मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति ने माले में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हमारे (भारत-मालदीव) के बीच हुई चर्चा में भारत सरकार भारतीय सैनिकों को हटाने पर सहमत हो गई है। हम संगीत विकास के मुद्दे को हल करने के लिए एक उच्च स्तरीय कलात्मक समिति के सदस्यों को नियुक्त करने पर भी सहमत हुए हैं।

ये चर्चा दुबई में में हुई बैठक

मीडिया विश्लेषकों का कहना है कि इस मसले पर राष्ट्रपति की ओर से जारी केंद्र सरकार के बयान से यह साफ हो गया है कि दोनों पक्ष फिलहाल इस मसले पर बातचीत कर रहे हैं। दुबई में COP28 ग्लोबल समिट से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के बीच हुई बैठक में सेना की वापसी के मुद्दे पर अहम चर्चा हुई.

केंद्र सरकार ने जारी की छुट्टियों की रिपोर्ट

दस्तावेज़ में कहा गया है कि हमारे पास एचए वाणिज्य (उच्च समुद्र खतरा खतरा) में लगे भारतीय पुरातत्व की स्थिति का आकलन है। जैसा कि चर्चाओं में कहा गया है, भारतीय पुरातत्व की निरंतरता को एक नजरिये से देखने की जरूरत है। केंद्र सरकार के दस्तावेज़ में यह भी कहा गया है कि मतदाता ने इन दस्तावेज़ों की प्रविष्टि को स्वीकार कर लिया है। दूसरा पहलू यह है कि हमारी साझेदारी विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मसलन, इसे कैसे चालू रखा जाए, इस पर चर्चा चल रही है।

मुइज्जू ने 18 नवंबर को भी कही थी यह बात 

बताया गया है कि हाल ही में निर्वाचित राष्ट्रपति मुइज्जू ने 18 नवंबर को भारत से अपनी सेना वापस बुलाने की पेशकश की थी। इस महीने की शुरुआत में सत्य परिचय पेश किए जाने के तुरंत बाद, उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि वह अपने देश की स्वतंत्रता और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए उसे सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hathras Stampede: थ्री लेयर सिक्योरिटी, छूने पर पाबंदी, दलित और मुस्लिम एंगल…, बाबा के खौफनाक 10 रहस्य
क्या RO के पानी से हो सकता है Heart Blockage? जानें क्यों संभाल कर पिएं पानी
Rohit Sharma की मां ने चैंपियन बेटे को चूम कर रो पड़ीं, दिल जीत लेगा ममता भरे स्वागत का ये वीडियो
कैंसर के बाद Hina Khan से शादी नहीं करेंगे Rocky Jaiswal? बॉयफ्रेंड के जवाब से रो पड़ी एक्ट्रेस
सावन में सपने में आए शिव तो मिलते है ऐसा संकेत, रातों-रात बदलती है किस्मत
Mumbai Police: टीम इंडिया की परेड में उमड़ी हजारों की भीड़, सांस लेने में हुई परेशानी; मुंबई पुलिस ने कुछ इस तरीके से निभाई ड्यूटी
Mirzapur 3 OTT Release: कहानी नहीं इस वजह से मुन्ना भईया ने खुद छोड़ा शो, जानें पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT