होम / Weather Update: देश में बदला अचानक मौसम का रुख, पहाड़ी राज्यों बर्फबारी तो इन राज्यों में भारी बारिश का आसार

Weather Update: देश में बदला अचानक मौसम का रुख, पहाड़ी राज्यों बर्फबारी तो इन राज्यों में भारी बारिश का आसार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 8, 2023, 11:29 am IST
ADVERTISEMENT
Weather Update: देश में बदला अचानक मौसम का रुख, पहाड़ी राज्यों बर्फबारी तो इन राज्यों में भारी बारिश का आसार

Weather Update Today

India News (इंडिया न्यूज),Weather Update: मिचोंग तूफान के कारण देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है । हालांकि, फिलहाल बारिश की रफ्तार धीमी हो गई है । पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण तापमान शून्य से नीचे चला गया है । वहीं मैदानी राज्यों के लोग फिलहाल ठंड का इंतजार कर रहे हैं । कश्मीर में घाटी के ज्यादातर हिस्सों में पारा शून्य से नीचे चला गया है, जिससे ठंड की गंभीरता बढ़ गई है । मौसम कार्यालय ने कहा कि आसमान में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे । लेकिन 10 दिसंबर तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा।

इन राज्यों में बारिश बढ़ने का आसार

7 दिसंबर को मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों के साथ-साथ तमिलनाडु के उत्तरी हिस्सों में समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब होगी। आज के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, दक्षिण बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश और मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश संभव है ।

इन इलाकों में तापमान में गिरावट

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आई है। पिछले कुछ दिनों से देश के उत्तरी भागों में शुष्क मौसम की स्थिति देखी जा रही है। दरअसल, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र समेत मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है । अब आने वाले दिनों में भी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान कम रहेगा और एकल अंक न्यूनतम तापमान जारी रहने की उम्मीद है।

तूफान आने पर बढ़ती है ये मुश्किलें

जब भी पूर्वोत्तर मानसून के मौसम के दौरान बंगाल की खाड़ी में कोई तूफान आता है, तो हम आम तौर पर देखते हैं कि पूर्वोत्तर मानसून पैटर्न गड़बड़ा जाता है और उसे बहाल होने में समय लगता है। ऐसा तब हुआ जब चक्रवात मिचोंग बंगाल की खाड़ी में बना और कल आंध्र तट को पार कर गया। इसके साथ ही आंध्र तट के साथ-साथ तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और यहां तक कि तेलंगाना के कई इलाकों में बारिश तेज हो गई।

दरअसल, दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों में, जहां पूर्वोत्तर मानसून के दौरान बारिश होती है, तटीय कर्नाटक के साथ-साथ दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी पर्याप्त वर्षा की गतिविधियाँ नहीं देखी गईं। पैटर्न सामान्य होने में थोड़ा वक्त लगेगा ।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT