होम / प्रभावी हुआ बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र, कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

प्रभावी हुआ बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र, कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

Vir Singh • LAST UPDATED : August 21, 2022, 10:43 am IST
  • पंजाब में तीन दिन के लिए येलो अलर्ट, हिमाचल में सड़कें, पेयजल योजनाएं व बिजली प्रभावित

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: (Monsoon Today Update) बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र प्रभावी हो गया है और इस वजह से पश्चिम बंगाल के अलावा, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई इलाकों तेज बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि आज भी देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है।

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड, हिमाचल, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के भी कई हिस्सों में बारिश होगी।
अगले 24 घंटों में राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित राज्य के 19 जिलों में अगले तीन दिनों तक अति भारी बारिश के अनुमान का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसका कारण मौसम में नया बदलाव है। स्काईमेट वेदर ने आज पूर्वी मध्य प्रदेश में और दक्षिण झारखंड व छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है।

हिमाचल में 22 लोगों की मौत, 11 जिलों में अब भी भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है और कुछ लोग लापता हैं। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक अब भी खराब मौसम से राहत के आसार नहीं हैं। अगले 40 घंटे तक राज्य के 11 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। एक जिले लाहौल स्पीति में ज्यादा बारिश होने का अनुमान नहीं है। 24 अगस्त के बाद राज्य में मौसम 24 साफ होने की उम्मीद है।

धर्मशाला में बारिश ने तोड़ा 64 वर्ष का रिकॉर्ड, हमीरपुर में 7 घर ब्यास में डूबे

हिमाचल में कांगड़ा जिले के धर्मशाला में बारिश ने पिछले 64 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बीते 24 घंटे में यहां 333 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले छह अगस्त 1958 को धर्मशाला में 314.9 मिलीमीटर बारिश हुई थी। हमीरपुर में करीब सात ब्यास नदी में डूब गए हैं। इन घरों में फंसे 19 लोगों को बचा लिया गया है। राज्य में 742 सड़कें ठप हो गई हैं। इसके अलावा 170 से ज्यादा पेयजल योजनाएं व 2000 बिजली के 2000 ट्रांसफॉर्मर प्रभावित हैं।

यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, नदियां उफान पर

मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तर प्रदेश के लगभग 40 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। ये जिले पश्चिमी यूपी से लेकर अवध, पूर्वांचल व बुंदलेखंड के तहत आते हैं जहां भारी बारिश की संभावना है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण यूपी की गंगा, यमुना सहित कई नदियां उफान पर हैं और राज्य के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है।

ये भी पढ़े : जनता समझदार, बेवकूफ न समझें केजरीवाल : अनुराग ठाकुर
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT