होम / Nato News: नाटो ने लिया ये बड़ा फैसला, 20 प्रमुख रक्षा कंपनियों के साथ हुई बैठक

Nato News: नाटो ने लिया ये बड़ा फैसला, 20 प्रमुख रक्षा कंपनियों के साथ हुई बैठक

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 16, 2023, 12:29 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Nato News : नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो हाई अलर्ट पर सैनिकों की संख्या बढ़ाने और गोला-बारूद का उत्पादन बढ़ाने के लिए तैयार है। स्टोलटेनबर्ग ने गुरुवार और शुक्रवार को ब्रसेल्स में गठबंधन के रक्षा मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक से पहले बुधवार को यह बयान दिया है, इसमें दुनिया की लगभग 20 प्रमुख रक्षा कंपनियों के साथ बातचीत शामिल होगी। महासचिव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संबद्ध क्षेत्र की रक्षा के लिए नाटो की नई क्षेत्रीय योजनाएं हैं।

जनरल जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहीं ये बड़ी बात

सेकेट्री जनरल जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि रक्षा मंत्री एक नई रक्षा उत्पादन कार्य योजना की समीक्षा करेंगे, इसका उद्देश्य हमारे स्टॉक में कमी को तेजी से दूर करना है। बता दें कि नाटो में शामिल कई देश रूस के हमले के विरोध में यूक्रेन को खुला समर्थन दे रहे हैं। ऐसे में नाटो की इस तैयारी के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

नाटो बोली पर बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए तुर्की और स्वीडन

इस बीच नाटो की सदस्यता को लेकर तुर्की और स्वीडन ने बातचीत जारी रखने का फैसला किया है नाटो, तुर्की, स्वीडन और फिनलैंड के बीच एक संयुक्त स्थायी तंत्र बनाने को लेकर चौथी बैठक अंकारा में संपन्न हुई जिसमें यह फैसला किया गया तुर्की के राष्ट्रपति ने बुधवार को एक बयान में कहा, बैठक में स्वीडन ने जुलाई में नाटो शिखर सम्मेलन में सदस्यता को मंजूरी देने की मांग की है बैठक में स्वीडेन की प्रतिबद्धताओं पर प्रगति का मूल्यांकन किया गया और आगे ठोस कदम उठाने पर सहमति बनी इससे पहले बुधवार को ही तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा था कि तुर्की आगामी विलनियस शिखर सम्मेलन में स्वीडेन की नाटो बोली को केवल तभी स्वीकार करेगा जब देश तुर्की विरोधी आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए ठोस कदम उठाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Whatsapp का ये नीला गोला हो जाएगा और भी मजेदार, फटाक से करेगा सारी परेशानियां हल
Rajasthan IPS Transfer: सीएम भजनलाल का तबादला एक्सप्रेस, 22 IAS और 58 IPS अफसरों का हुआ ट्रांसफर
PM मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ की द्विपक्षीय बैठक, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
Diabetes में इन 4 चीजों को खाना क्या देखना भी जहर, पलक झपकते टूट पड़ेगा कहर
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम शुष्क! जानें मानसून की विदाई को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा?
पंजाब कैबिनेट में आज होगा बड़ा फेरबदल, भगवंत मान की टीम में नजर आएंगे पांच नए चेहरे, जानें कौन-कौन है शामिल?
चक्रवाती तूफान का कहर; दिल्ली समेत इन 15 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, देखें IMD का अलर्ट
ADVERTISEMENT