होम / CNG AND PNG Rates: भारत सरकार के नए कदम से 11% कम हो जाएंगे CNG और PNG के दाम, जानें नई नीति के बारे में

CNG AND PNG Rates: भारत सरकार के नए कदम से 11% कम हो जाएंगे CNG और PNG के दाम, जानें नई नीति के बारे में

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 7, 2023, 9:31 am IST

NEW Formula Of CNG AND PNG Rates: भारत सरकार ने सरकारी कंपनियों द्वारा घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के थोक व्यापार के लिए एक नए मूल्य निर्धारण तंत्र की घोषणा की। सरकार के इस कदम से  रसोई घर में आपूर्ति की जाने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और ऑटोमोबाइल के लिए कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की लागत 11% तक कम हो जाएगी।

  • इस कदम से 11% की कमी दामों में आएगी
  • 2014 के नियम से अभी दाम तय होते है
  • लाखों लोगों को मिलेगी राहत

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार शाम फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि यह फैसला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थापना दिवस के मौके पर लिया गया है और इसका उद्देश्य देश भर में पीएनजी और सीएनजी का उपयोग करने वाले लाखों उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करना है।

शहरों के दामों में कमी

सरकार के इस कदम के बाद अगर पुणे में सीएनजी की कीमत 92 रुपये प्रति किलोग्राम है जो घटाकर 87 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया जाएगा। इसी तरह पीएनजी की कीमत ₹ 57 की जगह ₹ 52 होगी। मुंबई में सीएनजी ₹ 54 है जो ₹ 52 हो जाएगी। दिल्ली सीएनजी में ₹ 53.49 से घटकर ₹ 47.49 हो जाएगी। बेंगलुरु में यह ₹58.5 से घटकर ₹52 पर आ जाएगा।

यह नया फार्मूला

नए फार्मूले के अनुसार, भारत सरकार की तीन कंपनियों के प्राकृतिक गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट के मासिक औसत [कच्चे आयात की औसत लागत] का 10% होगी और मासिक आधार पर अधिसूचित की जाएगी। ओएनजीसी और ओआईएल द्वारा उनके नामांकन ब्लॉकों से उत्पादित गैस के लिए, प्रशासित मूल्य तंत्र (एपीएम) मूल्य एक न्यूनतम और अधिकतम सीमा के अधीन होगा।

जल्द जारी होंगे आदेश

पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन के अनुसार, ओएनजीसी और ओआईएल के नामांकन क्षेत्रों में नए कुओं या हस्तक्षेपों से उत्पादित गैस को एपीएम मूल्य से 20% अधिक प्रीमियम की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि नए निवेश के माध्यम से उत्पादन बढ़ाने और नवीनतम तकनीक लाने के लिए प्रोत्साहन के रूप में है। इस बारे में विस्तृत अधिसूचना अलग से जारी की जाएगी।

अभी ऐसे तय होते दाम

वर्तमान में, घरेलू गैस की कीमतें नए घरेलू गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देश साल 2014 के अनुसार निर्धारित की जाती हैं, जिन्हें सरकार ने 2014 में मंजूरी दी थी। चार गैस हब पर आधारित पहले के दिशानिर्देशों में महत्वपूर्ण समय अंतराल और बहुत अधिक अस्थिरता थी, इस युक्तिकरण और सुधार की आवश्यकता महसूस की गई थी। संशोधित दिशानिर्देश कच्चे तेल से जुड़ी कीमतों तय करते है जो अब अधिकांश उद्योग अनुबंधों में अपनाई जाने वाली प्रथा है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन बनेगा अगला Shaktimaan, Mukesh Khanna ने इस एक्टर पर कसा तंज – Indianews
Shivangi Joshi के जन्मदिन पर रूमर्ड बॉयफ्रेंड Kushal Tandon ने बरसाया प्यार, लिखी ये बात -Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल केस में नया मोड़, मेडिकल रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा-Indianews
Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल केस में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, अरविंद केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार अरेस्ट- indianews
Lok Sabha Election: यात्रा के दौरान ले जा रहे 50 हजार रुपए से अधिक नकदी? अपने पास जरूर रखें ये पेपर
Chinese Constitution: चीनी संविधान पर छिड़ा घमासान, असम सीएम ने राहुल गांधी पर लगाया बड़ा आरोप- indianews  
Sonam Kapoor को नहीं पसंद आया ऐश्वर्या राय का कान्स लुक! एक्ट्रेस ने इवेंट से की इस शख्स की तारीफ -Indianews
ADVERTISEMENT