होम / Newsclick Raid Update: न्यूजक्लिक केस पर आया अमेरिका का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Newsclick Raid Update: न्यूजक्लिक केस पर आया अमेरिका का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 4, 2023, 10:30 am IST
ADVERTISEMENT
Newsclick Raid Update: न्यूजक्लिक केस पर आया अमेरिका का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

India News (इंडिया न्यूज़),Newsclick Raid Update: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को राजधानी दिल्ली समेत NCR क्षेत्र में न्यूजक्लिक (Newsclick) वेबसाइट के पत्रकारों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की थी। इस दौरान न्यूजक्लिक के फंडिंग केस के जुड़े मामले में दिल्ली पुलिस ने इसके संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों की तरफ से ये भी बताया गया है कि पुलिस की स्पेशल सेल ने विदेशी फंडिंग की जांच के सिलसिले में छापेमारी के बाद समाचार पोर्टल न्यूजक्लिक के ऑफिस को भी सील कर दिया है।

संदिग्धों से की गई पूछताछ

छापेमारी के दौरान प्रबीर पुरकायस्थ को न्यूजक्लिक के दक्षिणी दिल्ली कार्यालय ले जाया गया था। जहां पहले से ही फोरेंसिक टीम मौजूद थी। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने करीब 40 से अधिक संदिग्धों से उनके आवास पर पूछताछ भी की थी। स्पेशल सेल ने डिजिटल उपकरणों और दस्तावेजों को जांच के लिए जब्त भी किया गया।

अवैध फंडिंग को लेकर दर्ज हुआ था मुकदमा

साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने न्यूजक्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिए को न्यूजक्लिक मिली थी। इसके बाद ED ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी, हालांकि हाईकोर्ट ने उस वक्त न्यूजक्लिक के प्रमोटर्स को गिरफ्तारी से राहत दे दी थी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान

पत्रकारों के खिलाफ छापे और चीन के साथ न्यूजक्लिक के संबंधों के बारे में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के Principal Deputy Spokesperson वेदांत पटेल ने कहा, ”हम उन चिंताओं से अवगत हैं और हमने न्यूज पोर्टल के चीन से संबंधों के बारे में रिपोर्टिंग देखी है।लेकिन हम उन दावों की सत्यता पर अभी कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। अमेरिकी सरकार जीवंत और स्वतंत्र लोकतंत्र में मीडिया और सोशल मीडिया की मजबूत भूमिका का समर्थन करती है।

उन्होंने कहा कि हम अपने राजनयिक जुड़ावों के माध्यम से भारत सरकार और दुनियाभर के देशों के साथ इन मामलों की चिंता उठाते रहते हैं। लेकिन मेरे पास इस विशेष मुद्दे या परिस्थिति से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी नहीं है जो इस पोर्टल से संबंधित हो भी सकती है और नहीं भी।”

यह भी पढ़ेंः- Asian Games 2023: भारत के स्टार नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में दिखाएगें कमाल, जानें आज का शेड्यूल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT